त्वचा के अनुसार लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, मिलेगा चाँद सा नूर

By: Ankur Fri, 02 Apr 2021 2:47 PM

त्वचा के अनुसार लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, मिलेगा चाँद सा नूर

गर्मियों के दिनों में पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां सताने लगती हैं और त्वचा का निखार छिनता चला जाता हैं। ऐसे में कई बार जब अचानक बाहर जाने का प्रोग्राम बनता हैं हाथोंहाथ चहरे की सुंदरता को पाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी की मदद से प्राकृतिक रूप से सुंदरता को बढ़ा सकती हैं जो आपको इंस्टेंट ग्लो देने का काम करेगा। मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट, मैग्निशियम, सोडियम, कैल्शियम जैसे गुण होते हैं जो त्वचा की परेशानियों को दूर कर चाँद जैसा निखार प्रदान करते हैं। तो आइये जानते हैं आपकी त्वचा के अनुसार किस तरह मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल किया जाए।

beauty tips,beauty tips in hindi,multani mitti pack,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक

सामान्य त्वचा के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून चंदन पाउडर, 1 टीस्पून केला या पपीते का पल्प और 2 से 3 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। इसके चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

ऑयली त्वचा के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून चंदन पाउडर और 2-3 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर 20-25 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। इससे एक्ने, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी नहीं होती।

beauty tips,beauty tips in hindi,multani mitti pack,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक

ड्राई स्किन के लिए

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून गुलाबजल को मिक्स करें। चेहरे को अच्छी तरह साफ करके 20 मिनट तक पैक लगाएं। फिर बादाम तेल से मालिश करते हुए पैक साफ कर लें। इससे गर्मियों में भी स्किन खिली-खिली रहेगी और ड्राई नहीं होगी।

पिंपल्स के लिए

अगर आपकी स्किन पर बार-बार पिंपल्स हो जाते हैं तो आप इस पैक को ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए 2 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून नीम पाउडर, 1 टीस्पून गुलाबजल और 1/2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

ये भी पढ़े :

# कच्चा दूध दिलाएगा चाँद सा निखार, आजमाकर देखें ये 3 उपाय

# तुलसी की पत्तियों से बने ये फेस पैक लाएंगे चेहरे पर निखार, आजमाए और बढाएं खूबसूरती

# Holi Special : होली के जिद्दी रंग कर रहे हैं परेशान, इन उपायों से चुटकियों में करें दूर

# क्या आप भी हैं अंडरआर्म्स से आती बदबू से परेशान, आजमाए ये नुस्खें

# इन 5 तेल की मसाज से दूर करें बालों की समस्याएं, मजबूती के साथ मिलेगा आकर्षण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com