इन 5 तेल की मसाज से दूर करें बालों की समस्याएं, मजबूती के साथ मिलेगा आकर्षण

By: Ankur Tue, 23 Mar 2021 2:01 PM

इन 5 तेल की मसाज से दूर करें बालों की समस्याएं, मजबूती के साथ मिलेगा आकर्षण

कोई भी मौसम हो सभी में अपने बालों का ख्याल तो रखना ही पड़ता हैं क्योंकि बालों की देखभाल में की गई अनदेखी कई समस्याएं खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में समय-समय पर बालों को मसाज की जरूरत होती हैं ताकि इनका आकर्षण और मजबूती बनी रहे। ऐसे में सवाल उठता हैं कि किस तेल से मसाज की जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे तेल की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें बालों की समस्याओं के अनुसार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इनसे बालों की चमक बढ़ने के साथ ही परेशानियों का भी निपटारा होगा। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

रूखे बालों की समस्या से राहत दिलाएगाऑर्गन तेल

ऑर्गन तेल को कई लोग मोरोकन तेल के नाम से भी जानते हैं। इससे आपके बालों को काफी फायदा पहुंचता है। ऑर्गन तेल की कुछ ही बूंदे आपके बालों को हीट से बचाती हैं। साथ ही इससे आपको रूखे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल कोमल और नाजुक होते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,oils for hair ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों में मसाज

नारियल तेल से लाएं बालों में नई जान

नारियल तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैष लगभग सभी घरों में इस तेल का इस्तेमाल होता है। यह तेल ना सिर्फ आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से बाल हीट होने से बचते हैं। नियमित रूप से नारियल तेल की कुछ बूंदें बालों में लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही इससे बालों को संपूर्ण पोषक तत्व मिलता है। टूटते और झड़ते बालों से राहत दिलाने में यह तेल बहुत ही असरकारी माना जाता है।

रूखे बालों के लिए
अनार के बीजों से बना तेल

अनार के बीजों से तैयार तेल का इस्तेमाल आपकी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस तेल में पुनिसिक एसिड होता है, जो आपके बालों को हेल्दी बनाए रखता है। ड्राई बालों की परेशानी को दूर करने में यह असरकारी साबित होता है। धूल और प्रदूषण से डैमेज बालों से राहत पाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के बीज का तेल बहुत ही महंगा और गाढ़ा होता है। बालों में इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले इसमें जैतून का तेल मिक्स करें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,oils for hair ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों में मसाज

रूखे-बेजान बालों से छुटकारा दिलाए जोजोबा ऑयल

जोजोबा के पेड़ों से तैयार जोजोबा ऑयल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह देखने में बिल्कुल नारियल तेल की तरह होता है। जोजोबा ऑयल बालों की गहराई में जाकर आपके बालों को हाइड्रेट करता है। इससे डैंड्रफ और रूखे बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। बालों की चमक और कोमलता को बरकरार रखने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।

ड्राई बालों से छुटकारा दिलाए अरंडी ऑयल

अंरडी के बीजों से तैयार तेल भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रूखे और बेजान बालों से राहत दिलाने में अरंडी का तेल फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई, मिनरल्स और प्रोटीन बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस तेल के इस्तेमाल से झड़ते बालों की परेशानी से लेकर हेयर ड्राई की समस्या दूर होती है। अरंडी तेल के इस्तेमाल से आपके बालों में रूसी और संक्रमण की समस्या नहीं होगी। यह आपके बालों को अंदर से मॉइश्चराइज करता है।

ये भी पढ़े :

# Holi Special : इस तरह करें होली के दौरान अपने बालों का बचाव, बनी रहेगी चमक

# गर्मियों में पुदीना बनेगा आपकी खूबसूरती का साथी, इन फेसपैक का करें इस्तेमाल

# बालों में जमा स्कैल्प कर रहा परेशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी सिर की खुजली

# गर्मियों में एलोवेरा बनेगा आपकी स्किन के लिए संजीवनी, मिलेगी निखरी हुई त्वचा

# ये वजह बनती है उम्र से पहले झड़ते बालों का कारण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com