Advertisement

  • हवाईयात्रा से जुड़ी है ये रोचक बातें, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

हवाईयात्रा से जुड़ी है ये रोचक बातें, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

By: Ankur Mon, 26 Aug 2019 06:44 AM

हवाईयात्रा से जुड़ी है ये रोचक बातें, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

आज के समय में व्यक्ति हवाईयात्रा करना पसंद करता हैं क्योंकि इसकी वजह से कम समय में अधिक दूरी वाली जगह पर पहुंचा जा सकता हैं जो कि सुविधाजनक साबित होता हैं। आपने भी कभी ना कभी हवाईयात्रा का सफ़र तो किया ही होगा या आप हवाईयात्रा से जुड़ी कई बातों के बारे में जानते होंगे। लेकिन आज हम आपको हवाईयात्रा से जुड़ी जिन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं वे अपनेआप में बहुत ही रोचक और अनसुनी हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

# महिला ने इस गलत काम से महज 17 दिनों में कमा लिए 35 लाख रुपये, पति को खबर लगते ही सबके सामने आई सच्चाई

# अंधविश्वास : अस्पताल में तंत्र-मंत्र, हाथों में तलवार लेकर आत्मा लेने पहुंचे परिजन

air travel,weird things of flight,travel in flight,interesting things related air travel ,अनोखी जानकारी, हवाईयात्रा, हवाई जहाज का सफ़र,  हवाईयात्रा की रोचक बातें

- हवाई जहाज में इमरजेंसी (आपातकाल) के समय जो ऑक्सीजन मास्क यात्रियों को दिए जाते हैं, उसके सहारे यात्री सिर्फ 15 मिनट ही जिंदा रह सकते हैं।

- साल 1953 से पहले हवाई जहाज की खिड़कियों के कोने चौकौर होते थे, लेकिन एक दुर्घटना की वजह से बाद में खिड़कियों को गोल बनाया जाने लगा, क्योंकि गोल किनारे हवा का ज्यादा विरोध नहीं करते और इससे विमान पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता।

- हवाई यात्रा के दौरान लोग ज्यादा गैस छोड़ते हैं। इसलिए हवाई जहाज में दुर्गंध को कम करने के लिए चारकोल फिल्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

# क्या आप जानते हैं हवाई जहाज का माइलेज, आइये हम बताते हैं एक लीटर में चलता है कितना

# आखिर शराब की बोतल क्यों रखी जाती हैं हरे और भूरे रंग की, जानें इसके पीछे का राज

air travel,weird things of flight,travel in flight,interesting things related air travel ,अनोखी जानकारी, हवाईयात्रा, हवाई जहाज का सफ़र,  हवाईयात्रा की रोचक बातें

- हवाई सफर के दौरान हमारा खाने का स्वाद बदल जाता है, क्योंकि एयरलाइंस में दिए गए खानों में ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन विमान में दबाव ज्यादा होने की वजह से हमें स्वाद में इसका पता नहीं चलता है।

- कहा जाता है साल 1987 में अमेरिका के एक व्यक्ति ने एक एयरलाइन को 69 लाख रुपये हवाई जहाज का आजीवन पास बनवा लिया था, जिसकी बदौलत 2008 तक उसने 10 हजार से ज्यादा बार विमान का सफर किया। इससे कंपनी को एक अरब 42 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जिसके बाद कंपनी ने उस व्यक्ति का पास रद्द कर दिया।

- हवाई जहाज में पायलट और को-पायलट को अलग-अलग तरह का खाना दिया जाता है। ऐसा इसलिए कि दोनों पायलट एक जैसा खाना खाकर बीमार न हो जाएं। मान लीजिए जो खाना पायलट को दिया जाता है, अगर उसमें कुछ गड़बड़ है तो एक जैसा खाना खाकर दोनों के दोनों पायलट बीमार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति विमान में बैठे यात्रियों के लिए खतरनाक हो सकती है।

# खूबसूरती की वजह से कटा महिला का चालान, घटना बेहद चौकाने वाली

# अंतिम संस्कार की ये परम्पराएं रूह कंपा देने वाली, कर देती है सोचने पर मजबूर

Tags :

Advertisement