Advertisement

  • शेर और बाघ के ये अंतर चौकाने वाले, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

शेर और बाघ के ये अंतर चौकाने वाले, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

By: Ankur Sun, 07 July 2019 3:57 PM

शेर और बाघ के ये अंतर चौकाने वाले, शायद ही जानते होंगे आप इनके बारे में

अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा जो शेर और बाघ में अंतर को नहीं समझ पाते हैं और वे दोनों में कंफ्यूज हो जाते हैं। हांलाकि दोनों जानवर एक ही प्रजाति के हैं लेकिन अपनी विभिन्न विशेषता लिए हुए होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए शेर और बाघ के बड़े अंतर की रोचक जानकारी लेकर आए है जो बेहद चौकाने वाली हैं और आप इसके बारे में शायद ही जानते होंगे। तो आइये जानते हैं शेर और बाघ के बीच अंतर के बारे में।

# क्या आप जानते हैं हवाई जहाज का माइलेज, आइये हम बताते हैं एक लीटर में चलता है कितना

# खूबसूरती की वजह से कटा महिला का चालान, घटना बेहद चौकाने वाली

difference between lion and tiger,facts related lion,facts related tiger,lion and tiger,amazing facts ,शेर और बाघ में अंतर, शेर से जुड़े फैक्ट्स, बाघ से जुड़े फैक्ट्स, शेर और बाघ, रोचक तथ्य

- दिखावट से ही दोनों जानवरों को पहचाना जा सकता है। शेर (Lion) के गलें में बालों का एक बड़ा घेरा होता है लेकिन बाघों (Tigers) के ऐसा कुछ नहीं होता। मादा शेरों के गलें में बालों का घेरा नहीं होता है लेकिन उनके सिर की बनावट बाघों से अलग होती है।

- बाघों के शरीर पर काली धारियां होती है जबकि शेरों के शरीर पर किसी तरह की धारियां नहीं होती।

- बाघ शेरों के मुकाबले ज्यादा लंबे (long), भारी और ताकतवर होते है जबकि शेर बाघों के मुकाबले ऊँचाई में लंबे (tall) होते हैं।

# यहाँ महिलाएँ नहीं पुरुष है बेबस, मर्दों को निकालना पड़ता है घूंघट

# अंधविश्वास : अस्पताल में तंत्र-मंत्र, हाथों में तलवार लेकर आत्मा लेने पहुंचे परिजन

- बाघ शेरों के मुकाबले ज्यादा चुस्त, फुर्तीले और उग्र होते है जबकि शेरों के बारे में सोचा जाता है कि वो आलसी किस्म के होते है और तभी कुछ करते है जब उन्हें वाकये में कुछ करने की जरूरत पड़ती है।

- शेर बाघों के मुकाबले ज्यादा सामाजिक होते है और झुंड में रहना पसंद करते है जिन्हें प्राइड्स (prides) कहा जाता है। शेर की तुलना में बाघ अकेले रहना पसंद करते हैं।

- शेरों के हर झुंड में एक नर शेर झुंड की कमान संभालता है और शेरनी समूह के लिए शिकार करती है और फिर सब मिलकर उसे खाते है। बाघ अपने खाने का इंतज़ाम खुद शिकार करके करते हैं।

# मुम्बई : 1.7 करोड़ की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

# अंतिम संस्कार की ये परम्पराएं रूह कंपा देने वाली, कर देती है सोचने पर मजबूर

Tags :

Advertisement