Advertisement

  • 44 बच्चों को जन्म दे चुकी यह महिला अब नहीं हो पाएगी गर्भवती, वजह चौकाने वाली

44 बच्चों को जन्म दे चुकी यह महिला अब नहीं हो पाएगी गर्भवती, वजह चौकाने वाली

By: Ankur Mon, 21 Oct 2019 10:28 AM

44 बच्चों को जन्म दे चुकी यह महिला अब नहीं हो पाएगी गर्भवती, वजह चौकाने वाली

इस संसार में हर व्यक्ति विशेष खूबियों के साथ पैदा होता हैं। किसी के लिए यह वरदान बनती हैं तो किसी के लिए अभिशाप। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अफ्रीका की 'मोस्‍ट फर्टाइल वूमेन' के नाम से जाना जाता हैं। पूर्वी अफ्रीकी देश युगांडा की मरियम नाबटेंजी की उम्र इस वक्त 39 वर्ष है और अब तक वह 44 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं। लेकिन अब वह और बच्चों को जन्म नहीं दे पाएगी। इसका कारण बेहद ही चौकाने वाला हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

weird news,weird incident,africa news,africa most fertile woman,maryam nabatenji ,अनोखी खबर, अनोखी घटना, अफ्रीका न्यूज़, अफ्रीका की मोस्‍ट फर्टाइल वूमेन, मरियम नाबटेंजी

सूत्रों के मुताबिक डॉक्टरों ने उनके गर्भाशय को भीतर से काट दिया है। अब वह गर्भवती नहीं होंगी। मरियम की 12 साल की उम्र में शादी हो गई थी। शादी के 1 साल बाद उन्होंने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। इसके बाद उन्होंने पांच बार जुड़वां बच्चों को, चार बार तीन-तीन बच्चों को और पांच बार चार-चार बच्चों को जन्म दिया। असामान्य रूप से अंडाशय का आकार अत्यधिक बड़ा होने के चलते उनके साथ ऐसा हुआ।

ध्यान देने वाली बात ये है की तीन साल पहले मरियम को उनका पति छोड़कर चला गया। इसके बाद वह अपने जीवित 38 बच्चों के साथ गरीबी में रह रही हैं। जन्म के समय छह बच्चों की मौत हो गई थी। पति के चले जाने के बाद मरियम खुद ही अपने 38 बच्चों का पालन पोषण कर रही हैं। वह राजधानी कंपाला से 31 मील दूर कॉफी के खेतों से घिरे एक गांव में बेहद तंग और टीनों वाले घर में रहती हैं। छोटे-मोटे काम करके वह अपने बच्चों का पेट पाल रही हैं। अंडाशय बड़ा होने के कारण डॉक्टर मरियम को गर्भनिरोधक न लेने की सलाह देते थे। डॉक्टरों का कहना था ये दवाएं उनकी हेल्थ के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

Tags :

Advertisement