Advertisement

  • अबुधाबी में खुदाई के दौरान मिला 8000 साल पुराना मोती

अबुधाबी में खुदाई के दौरान मिला 8000 साल पुराना मोती

By: Pinki Mon, 21 Oct 2019 1:12 PM

अबुधाबी में  खुदाई के दौरान मिला 8000 साल पुराना मोती

अबुधाबी में 8000 साल पुराना मोती मिला है। आर्कियोलॉजिस्ट्स का मानना है कि है कि ये दुनिया का सबसे पुराना मोती है। अधिकारियों ने बताया कि यह मोती मारवाह द्वीप में खुदाई के दौरान मिला। हालांकि, अधिकारियों ने अभी तक इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग ने कहा, जिस परत से मोती मिला है, वह 5800-5600 ईसा पूर्व में नियोलिथिक अवधि में बनी थीं।' अब इस मोती को 30 अक्टूबर को अबुधाबी स्थित संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग के अध्यक्ष मोहम्मद अल-मुबारक ने कहा कि अबू धाबी में दुनिया के सबसे पुराने मोती की खोज से यह साफ होता है कि हमारी आर्थिक और सांस्कृतिक इतिहास में गहरी जड़ें हैं। कई ध्वस्त नियोलिथिक पत्थर संरचनाओं से बनी मारवाह साइट की खुदाई में मिट्टी के पात्र, खोल और पत्थर से बने मोती और चकमक तीर भी बने हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि मोतियों का कारोबार मेसोपोटामिया (प्राचीन ईराक) के साथ होता था। इन्हें सेरेमिक और दूसरे सामानों के एक्सचेंज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उस वक्त वे ज्वेलरी के तौर पर पहनते थे। संस्कृति विभाग ने बताया कि 16वीं सदी में अबु धाबी के तटों पर मोती मिलते थे। प्रख्यात कारोबारी गासपारो बाल्बी ने भी इस इलाके की यात्रा के बाद यहां के मोती कारोबार का जिक्र किया था।

Tags :
|
|

Advertisement