Advertisement

  • कोरोना वायरस : अमेरिका के होटल खाली, अर्थव्यवस्था बचाने के लिए पैकेज

कोरोना वायरस : अमेरिका के होटल खाली, अर्थव्यवस्था बचाने के लिए पैकेज

By: Pinki Thu, 26 Mar 2020 12:35 PM

कोरोना वायरस : अमेरिका के होटल खाली, अर्थव्यवस्था बचाने के लिए पैकेज

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र अमेरिका के होटलों में 70% से ज्यादा कमरे एक हफ्ते से खाली हैं। दुनियाभर की सरकारें और केन्द्रीय बैंक इन दिनों अपनी अपनी अर्थव्यवस्थाओं को कोरोना वायरस के गंभीर प्रभाव से बचाने के लिये अपनी नीतियों में बदलाव कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर पैकेज की घोषणा कर रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में सीनेट नेताओं और व्हाइट हाउस के बीच बुधवार को अर्थव्यवस्था को 2,000 अरब डालर का प्रोत्साहन पैकेज दिये जाने के प्राधान वाले विधेयक पर सहमति बन गई।

सीनेट के नेताओं के बीच इस संबंध में उभरे मतभेदों को दूर कर लिया गया और उनके बीच देश में युद्धकालीन निवेश को लेकर इस पैकेज पर सहमति बन गई। रिपब्लकिन सीनेट बहुमत के नेता मिच मक्कोन्नेल ने यह कहा।अमेरिका की संसद में सीनेट और प्रतिनिधि सदन में इस विधेयक को हालांकि अभी पारित होनेा है उसके बाद ही इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास हस्ताक्षर के लिये भेजा जायेगा। इस पैकेज के जरयि अमेरिकीयों के हाथ में सीधे नकदी पहुंचाई जायेगी, छोटे कारोबारियों को अनुदान मिलेगा और बड़ी कंपनियाको अरबों डालर का कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा। इसके साथ ही बेरोजगार लाभों का भी विस्तार किया जायेगा। सरकार के अलावा अमेरिका के फेडरल रिजर्व की तरफ से 4000 अरब डालर की तरलता अर्थव्यवस्था में जारी की जायेगी। फेडरल रिजर्व ने डालर प्रवाह जारी रखने के साथ ही अपनी प्रमुख कर्ज की दर को शून्य के करीब ला दिया है।

बता दे, चीन और इटली के बाद अमेरिका कोरोना वायरस का गढ़ बन चुका है। यहां संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले 4 दिनों से हर दिन यहां 10 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे है। बुधवार को भी अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 13355 नए मामले सामने आए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 68367 हो गयी है। कल अमेरिका में इस संक्रमण से 247 लोगों की मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा 1027 पहुंच गया। सिर्फ अकेले न्यूयॉर्क शहर में ही 35000 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। न्यूयॉर्क के डॉक्टर्स ने अमेरिकी सरकार को चेतावनी दी है कि सिर्फ 3 दिन के लिए वेंटीलेटर्स और ज़रूरी दवाएं बची हुई हैं। बता दे, अमेरिका में कोरोना के अधिकतर मरीज 70 की उम्र से पार के थे लेकिन अब अधिकतर की उम्र 50 से कम है। CNN के मुताबिक, अमेरिका में 4 मार्च से संक्रमण के मामले हर दिन औसत 23% की गति से बढ़ रहे थे। हालांकि अब इसमें काफी तेजी देखी जा रही और 18 मार्च के बाद से ही ये 51% की वृद्धि दर से बढ़ रहे हैं।

Tags :
|
|

Advertisement