Advertisement

  • अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी डिजिटल डिटॉक्स, जानें कैसे अपनाए इसे

अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी डिजिटल डिटॉक्स, जानें कैसे अपनाए इसे

By: Priyanka Sat, 15 Feb 2020 3:47 PM

अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी डिजिटल डिटॉक्स, जानें कैसे अपनाए इसे

साल 2020 के आगाज के साथ ही ‘डिजिटल डिटॉक्स’ चर्चा में है। कई लोगों ने बाकायदा फेसबुक, ट्विटर पर ऐलान किया कि बतौर न्यू ईयर रिजॉल्यूशन साल में बीच बीच में वो खुद को डिजिटली डिटॉक्स करते रहेंगे। डिजिटल डिटॉक्स का मतलब है खुद को डिजिटल दुनिया से दूर करना। लोग खुद को कुछ घंटों,दिनों या महीनों तक अपने स्मार्टफोन और इंटरनेट से दूरी बनाने का टारगेट सेट करते हैं। चारों तरफ से आपको आज ढेर सारे गैजेट्स ने घेर रखा है। हाथ में पहनी घड़ी से लेकर कम्प्यूटर, मोबाइल, स्मार्ट होम, स्मार्ट अप्लायंसेस आदि। इस अति निर्भरता ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है दिमाग की प्राकृतिक क्षमता को। जाहिर है कि तकनीक के युग में इन साधनों से पूरी तरह दूर रहना मुश्किल है, इसलिए दिमाग के फायदे के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स।

digital detox,what is digital detox,why digital detox is important,benefits of digital detox,mates and me,relationship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, डिजिटल डिटॉक्स , डिजिटल डिटॉक्स क्यों है जरुरी, डिजिटल डिटॉक्स  कैसे करे

अपना मोटिवेशन चुने

डिजिटल डिटॉक्स होने के लिए सबसे पहले अपना माइंड मेकअप करना चाहिए। आपको कुछ समय यह सोचना चाहिए कि आपका डिजिटल डिटॉक्स क्यों करना चाहते हैं ?आपको यह ना करने पर क्या नुकसान हो रहे हैं! जब आप इन सभी बातों में क्लियर हो जाएंगे तब आप खुद-ब-खुद डिजिटल डिटॉक्स की ओर प्रेरित हो जाएंगे।

आउटडोर टाइम है जरूरी


इंटरनेट और वीडियो गेम के बढ़े चलन से पहले बच्चे अपने एंटरटेनमेंट के लिए बाहर खेलते थे। लेकिन, अब नई टेक्नोलॉजी का लालच बहुत से बच्चों को खाली समय में बाहर जाने की बजाए स्क्रीन पर आंखे गड़ाने को मजबूर करता है। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज को दूर ले जाते हैं, तो आपका बच्चा कुछ और करने के बारे में सोच सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स के बिना बच्चों की बोरियत उन्हें बाहर खेलने के लिए मजबूर कर सकती है। शोध में बताया गया है कि घास में या पेड़ों के आस-पास खेलना बच्चों में अटेंशन स्किल को बढ़ता है और तनाव कम करता है। दूसरे अध्ययनों ने आउटडोर प्ले को बेहतर बताया है क्योंकि बच्चा इससे प्रॉब्लम सॉल्विंग, क्रिएटिविटी और सेफ्टी स्किल को सीखता है।

digital detox,what is digital detox,why digital detox is important,benefits of digital detox,mates and me,relationship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, डिजिटल डिटॉक्स , डिजिटल डिटॉक्स क्यों है जरुरी, डिजिटल डिटॉक्स  कैसे करे

ऐप डाउनलोड करें

अगर आप सचमुच खुद को डिजिटल डिटॉक्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले “क्वालिटी टाइम चेकि” जैसे ऐप डाउनलोड कर ले! यह आपको बताते रहेंगे कि आपने कितना समय डिजिटल दुनिया में बिताया। यह एक तरह से आपको अलर्ट करते रहेंगे ।

इलेक्ट्रॉनिक फ्री विकेंड

अगर आप लंबी छुट्टी नहीं ले सकते हैं या आपके बहुत काम हैं, तो हफ्ते के अंत में अनप्लगिंग कर सकते हैं। डिजिटल डिटॉक्स के लिए ज्यादा समय न होने पर आप हर विकेंड अपने और बच्चों के लिए डिजिटल डिटॉक्स का नियम बनाएं।

नोटिफिकेशन ऑप्शन को बंद करें


अपने मेल, व्हाट्सएप मैसेज आदि के अलर्ट या फेसबुक नोटिफिकेशन को टर्न ऑफ कर दें ।इससे भी आपका ध्यान मोबाइल फोन पर नहीं जाएगा। हर दो-चार मिनट पर आने वाले नोटिफिकेशन हमें फोन चेक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Tags :

Advertisement