Advertisement

  • परिवार को एकजुट बनाये रखने के लिए फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स

परिवार को एकजुट बनाये रखने के लिए फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स

By: Ankur Thu, 17 May 2018 12:45 PM

परिवार को एकजुट बनाये रखने के लिए फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स

आज के समय में समाज में संयुक्त परिवार का होना जैसे ईद का चाँद हो गया हैं। जहां देखा जाये वहाँ एकल परिवार ही नजर आते हैं और इसके पीछे का कारण हैं परिवारों में एकजुटता न होना। परिवार में लोगों के विचारों में मतभेद के चलते यह समस्या पैदा होती हैं। लेकिन इन सभी समस्याओं से उबर कर परिवार को साथ रखा जाता है तो संयुक्त परिवार में रहने का मजा ही अलग हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके परिवार को एकजुट बनाये रखने में फायदेमंद साबित होंगे। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

* परिवार में मुखिया रहें दूरदर्शी तथा जिम्मेवार

परिवार का मुख्य व्यक्ति एक लाइन में खड़े सबसे आगे के व्यक्ति जैसा होता। यदि वह सही से खड़ा होगा तो बाकी के पीछे खड़े लोग भी सही से खड़े रहेंगे। घर के मुख्य व्यक्ति को अपने कर्म तथा आचरण से भी सही होना चाहिए तो ही फैमिली के अन्य लोग उस को फॉलो करेंगे। इसके साथ ही मुखिया में दूरदर्शिता भी होनी चाहिए ताकि वह समय पर सही फैसले ले सके। मुखिया का एक गलत फैसला फैमिली के भविष्य को अन्धकार में डाल सकता है अतः मुखिया में समझदारी तथा दूरदर्शिता होनी जरुरी है।

# सुहाग रात से जुडी इन 6 रस्मो को जानकार आपको भी आ जायेगी शर्म

# महिलाये क्यों करती है अपने पति से धोखा

tips for happy family,relationship,relationship tips ,परिवार,रिलेशनशिप,रिलेशन

* परिवार के बारे में पहले सोचें

आज के समय में हर व्यक्ति अपने हित के बारे में सबसे पहले विचार करता है। वास्तव में इसी प्रकार की सोच परिवार में दरार डालने का कार्य करती है। यदि आप परिवार में रहती हैं तो आपको खुद से पहले पूरी फैमिली के हित के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप इस प्रकार की सोच के साथ कार्य करेंगी तो सभी लोग आपको फॉलो करेंगे तथा एक दूसरे की मदद को हमेशा तैयार रहेंगे।

* सभी को अपने विचार रखने की दें आजादी

परिवार के लोगों में मनमुटाव इसलिए बढ़ता है क्योंकि परिवार के सभी लोगों को अपने विचार रखने की आजादी नहीं होती। ऐसे में फैमिली के एक एक या दो लोग ही फैसला कर लेते हैं। जिसको न चाहते हुए भी सभी को मानना पड़ता है। इस प्रकार की स्थिति आगे चलकर फैमिली के टूटने का कारण बन जाती है। अतः हर फैसले में सभी लोगों के विचारों को शामिल करें तथा सभी से राय लें। यदि आप इन तीन टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपकी फैमिली हमेशा एकजुट बनी रहेगा तथा सभी एक साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे।

# नाराज पत्नी को मनाने के 5 आसान तरीके

# सुरक्षित सेक्स का आसान उपाय कंडोम

Advertisement