Advertisement

बूढ़े हो रहे कुत्तों की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स

By: Ankur Thu, 09 Aug 2018 01:03 AM

बूढ़े हो रहे कुत्तों की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स

उम्र का हर पडाव का अपना महत्व होता हैं और जिस तरह से इंसान की उम्र ढलती है उसी तरह से कुत्तों की उम्र भी ढलती जाती हैं। इंसानों की ही तरह ढलती उम्र में कुत्तों को बीमारियों और रोगों का सामना करना पड़ता हैं। बूढ़े कुत्तों की उम्र के साथ हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं और उनके मन के भाव भी बदलने लगते हैं। तो अगर आपके घर में भी कोई कुत्ता हैं और उसकी उम्र ढलती जा रही हैं तो उसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत हैं। इसलिए आज हम आप लोगों के लिए लाए हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बूढे हो रहे कुत्ते की देखभाल कर सकते हैं।

* डाइट

आपके कुत्ते की डाइट भी उसकी उम्र के साथ बदल जानी चाहिये। बुढापे में उन्हें हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन खिलाना चाहिये। उनके आहार में खूब सारा विटामिन ई, ओमेगा 6 फैटी एसिड और बीटा-कैरोटीन होना चाहिये। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढे़गी और उनका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

* पशु चिकित्सक से मिलें

साल में दो बार कुत्ते का ब्लड टेस्ट करवाना जरुरी है। इससे कुत्ते की बीमारी का पहले से पता चलेगा।

# इन चीज़ो के सेवन से बढ़ाये यौन शक्ति

# कंडोम बिना सेफ सेक्स करने के बेस्ट तरीके

tips to care for old dogs,dogs care tips ,डॉग्स केयर टिप्स,कुत्तो की देखभाल करने के टिप्स

* खेल

कुत्ते को बाहर ले जा कर टहलाने से अच्छा है कि आप उसे मानसिक रूप से भी मजबूत बनाएं। अपने कुत्ते के साथ दिमागी खेल खेलिये और उन्हें एक्टिव बनाइये।

* वजन चेक करें

बूढे कुत्ते जल्दी ही उम्र के साथ मोटे होते चले जाते हैं। इससे उन्हें अर्थराइटिस की बीमारी होने की संभावना हो जाती है और उनके शरीर में पेन होना शुरु हो जाता है। इसलिये आपको उनके वजन पर थोड़ा ध्यान देना होगा। उन्हें बाहर टहलाएं और उनके साथ खेल खेलें।

* उनकी ख़ुशी का ख्याल रखें

उम्र बढ़ने की वजह से कुत्ते काफी उत्तेजित हो होने लगते हैं या फिर चिंतित होना शुरु हो जाते हैं। अपने कुत्ते को वही काम करने दें, जिससे उन्हें खुशी मिलती हो।

# औरतों को अच्छे लगते हैं वो मर्द जो करतें है ऐसा!

# इन अनोखे तरीको के साथ अपने यौन जीवन में लाए मज़ा

Advertisement