Advertisement

  • हर रिलेशनशिप में लड़ाई का कारण बनती है ये 4 वजह, इस तरह करें इन्हें दूर

हर रिलेशनशिप में लड़ाई का कारण बनती है ये 4 वजह, इस तरह करें इन्हें दूर

By: Ankur Fri, 16 Aug 2019 4:54 PM

हर रिलेशनशिप में लड़ाई का कारण बनती है ये 4 वजह, इस तरह करें इन्हें दूर

शादी एक पवित्र बंधन होता हैं जिसमें दोनों का साथ बहुत जरूरी होता हैं। यह रिश्ता नोंकझोंक और प्यार से भरा होता हैं। इस रिश्ते में संतुलन होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि कभीकभार रिश्तो में ऐसे मौके आते हैं जब दूरियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे समय में जरूरी हैं कि रिश्ते में आई दूरियों का कारण जानकर उनका समाधान किया जाए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही समान्य वजहों की जानकारी लेकर आए हैं जो रिलेशनशिप में लड़ाई का कारण बनती हैं। तो आइये जानते हैं लड़ाई के इन समाधान के बारे में।

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

relationship tips,relationship tips in hindi,fight in a relationship,tips to overcome fight ,रिलेशनशिप टिप्स, रिलेशनशिप टिप्स हिंदी मे, रिश्तों में लड़ाई, लड़ाई का कारण, लड़ाई के समाधान

धन का मैनेजमेंट
शादी में संघर्षों में सबसे आम है पैसे का सही मैनेजमेंट न करना। हम पैसे की लिए हमेशा संघर्ष करते हैं क्योंकि ये हमारी बेसिक आवश्यकता है। ऐसे में अपने महीने का बजट बना लें जैसे राशन कितने का लाना है, इलेक्ट्रिसिटी का बिल कितना है या फिर अन्य खर्चे। सीमित साधनों में असीमित आवश्यकताओं की पूर्ती करने की कोशिश करें। फ़िज़ूल खर्ची न करें।

घर का काम
घर के काम का प्रेशर एक ही व्यक्ति के अंदर होता है जिससे वो खीज जाता है और गुस्से में लड़ाइयां होने लगती हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता है की घर का काम महिलाऐं ही करती हैं जबकि पुरुष इससे दूर ही रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि गृहकार्य के बारे में बातचीत करें और कार्य को विभाजित करें ताकि यह दोनों पार्टनर्स के लिए उचित लगे। किसे क्या करना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए एक सूची बनाएं। इस सूची का उपयोग इस बात के लिए करें कि वर्तमान में कैसे चीज़ें संभाली जाती हैं और आप उन्हें कैसे संभालना चाहते हैं।

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

relationship tips,relationship tips in hindi,fight in a relationship,tips to overcome fight ,रिलेशनशिप टिप्स, रिलेशनशिप टिप्स हिंदी मे, रिश्तों में लड़ाई, लड़ाई का कारण, लड़ाई के समाधान

किसी ऐसी चीज़ का इस्तेमाल जो रिश्ते में दरार डालती है
यदि आपका प्रेमी शिकायत कर रहा है कि आप अपने रिश्ते से ज्यादा अपने फोन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो यह एक समस्या है जिसे आपको गंभीरता से लेने की आवश्यकता है, भले ही आप सहमत न हों। सबसे तेज़ समाधान एक साथ बैठकर समझौता करना है। यह एक समझौता हो सकता है कि दोनों साथी दिन के विशेष समय, जैसे कि रात, भोजन के समय, या जब आप दोनों में से किसी से बात करने की आवश्यकता हो, विशेष समय के दौरान अपने सामाजिक प्रोफाइल को टेक्स्ट, चेक ईमेल या अपडेट नहीं करेंगे। इन सबके लिए एक समय निर्धारित कर लें।

ऑफिस का तनाव घर लाना
ये भी एक गंभीर समस्या है की ऑफिस का तनाव घर पर लाया जाए। कई बार ऑफिस का फ़्रस्ट्रेशन पार्टनर पर निकल जाता है जिससे दोनों के बीच लड़ाइयां होने लगती हैं। ऐसे में एक दूसरे के साथ अपने दिन के अंत की चर्चा करें। हो सके तो ऑफिस की टेंशन घर पर न निकालें। यदि आप अपने साथी को किसी बात से तुरंत गुस्सा महसूस करते हैं, तो पहचानें कि आपकी भावनाएँ आपके साथी से अधिक हो सकती हैं। यदि आपका साथी असभ्य या तड़क-भड़क वाला है, तो इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और महसूस करें कि शायद उनका दिन खराब हो गया है। वापस लड़कर चीजों को और बदतर बनाने के बजाय, इसे पल भर के लिए छोड़ देना शायद सबसे अच्छा है।

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

Tags :

Advertisement