Advertisement

  • इन बातों की वजह से होती है पति-पत्नी के बीच लड़ाई, जानें और ध्यान रखें

इन बातों की वजह से होती है पति-पत्नी के बीच लड़ाई, जानें और ध्यान रखें

By: Ankur Wed, 13 Mar 2019 11:42 AM

इन बातों की वजह से होती है पति-पत्नी के बीच लड़ाई, जानें और ध्यान रखें

पति-पत्नी का रिश्ता एक नाजुक डोर पर टिका हुआ होता है जिसकी मजबूती होती है आपसी प्रेम और अच्छा संवाद का होना। लेकिन यह नाजुक डोर तब कमजोर होने लग जाती है जब छोटी-छोटी बातों की वजह से आपके रिश्तों में लड़ाई होने लगती है और आपका भरोसा कम होने लगता हैं। आज हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनती हैं, ताकि आप जानकार इनका ध्यान रख सकें और लड़ाई से बच सकें। तो आइये जानते है इसके बारे में।

* पार्टनर को पागल कहना

रिश्तों में रुठना मनाना तो चलता रहता है लेकिन झगड़े के वक्त एक-दूसरे को पागल, बेवकूफ, बतमीज आदि शब्द कभी नहीं कहने चाहिए। अगर आपका पार्टनर आपकी बात नहीं सुनता या समझता तो उसे प्यार से समझाएं। गुस्सा शांत होने के बाद इस बारे में बात करें।

husband wife fight,relationship tips,couple tips ,पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण, रिलेशनशिप टिप्स, कपल टिप्स, रिश्तों में लड़ाई की वजह

* सेहत या शरीर पर गलत कमैंट न करें

कई बार आप लड़ते -लड़ते एक दूसरे की खामियां गिनाने लगते हैं और गुस्से में अपने पार्टनर की सेहत और शरीर पर नेगेटिव कंमैट कर देते है तो जीवनसाथी को बुरा भी लग सकता है। एक-दूसरे की खामियों को प्यार से कम किया जा सकता है, गुस्से में इस तरह की बात कभी नहीं बोलनी चाहिए।

* रिश्ता तोड़ने की बात करना

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत नाजुक होता है। अगर आपकी अपने पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर लड़ाई हो जाती है तो रिश्ता तोड़ने की बात कभी न कहें या ये मत कहें कि आपके साथ रहना मेरी मजबूरी है। इस बात का असर आपके पार्टनर के दिल दिमाग पर हो सकता है और हो सकती है वो आपको सदा के लिए छोड़ दे।

husband wife fight,relationship tips,couple tips ,पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण, रिलेशनशिप टिप्स, कपल टिप्स, रिश्तों में लड़ाई की वजह

* एक दूसरे को कसूरवार ठहराना

हर बात के लिए सामने वाले को कसूरवार न ठहराएं। ये कभी मत कहो कि आपसे शादी करके मैंने भूल कर ली और ये रिश्ता मेरे लिए बोझ है। ऐसी बातें आगे चलकर आपके रिश्ते को खराब कर देंगी।

* पुरानी बातों को याद दिलाना

पुरानी बातों और गलतियों पर बार-बार लड़ाई करना या फिर इन्हें दोहराना आपके रिश्ते की मिठास को खत्म कर देता है। अापका अपने पार्टनर से नाराज होना बनता है लेकिन रिश्ते को बनाएं रखना चाहती हैं तो इन बातों का हमेंशा ख्याल रखें।

Tags :

Advertisement