Advertisement

  • इन लोगों को भूलकर भी ना बताये अपने गुप्त रहस्य, हो सकता है आपको नुकसान

इन लोगों को भूलकर भी ना बताये अपने गुप्त रहस्य, हो सकता है आपको नुकसान

By: Ankur Wed, 16 May 2018 3:54 PM

इन लोगों को भूलकर भी ना बताये अपने गुप्त रहस्य, हो सकता है आपको नुकसान

हर इंसान के जीवन में कोई ना कोई रहस्य तो जरूर होता हैं जो उसके अतीत में घटित होता हैं और वह किसी से बताता नहीं हैं। व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन से जुडी गुप्त बातें किसी को भी पता ना चले लेकिन प्रेम वश में आकर वहीँ कई लोगों को बता देता हैं। कोई भी व्यक्ति अपने जीवन से जुडी गुप्त बातें विश्वास करके ही किसी को बताता है कि जगत में इसका ढिंढोरा नहीं पिटेगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको गुप्त बातें बताना अपना ही नुकसान करना होता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको भूलकर भी अपने जीवन का कोई गुप्त रहस्य ना बताये।

* स्त्री

स्त्रियों का स्वभाव चंचल होता है। कई बार स्त्रियां ऐसी बातें भी सभी के सामने बोल देती हैं, जिससे परिवार का मान-सम्मान कम होता है। स्त्रियों के बारे में ये भी कहा जाता है कि इनके पेट में कोई भी गुप्त बात नहीं टिक सकती। कभी न कभी ये किसी के सामने गुप्त बात बोल ही देती हैं। इसलिए स्त्रियों के सामने कभी भी कोई गुप्त बात नहीं करनी चाहिए।

* मूर्ख

मूर्ख यानी वह व्यक्ति जिसे अच्छे-बुरे, अपने-पराए या दोस्त-दुश्मन का फर्क मालूम नहीं होता। ऐसे व्यक्ति के सामने यदि कोई गुप्त बात कही जाए तो जाने-अनजाने में वह किसी को भी वह बात बता सकता है। ऐसी बात अगर हमारे दुश्मनों को पता चल जाए तो हम किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए मूर्ख व्यक्ति के सामने कभी कोई गुप्त बात नहीं करनी चाहिए।

* बालक

किसी बच्चे के सामने भी कोई गुप्त बात नहीं कहनी चाहिए, क्योंकि उन्हें नहीं पता होता कि किसके सामने क्या बात बोलनी चाहिए और क्या नहीं। ऐसी स्थिति में बच्चे के सामने कही गई गुप्त दूसरे लोगों को पता चल सकती है और इसका नुकसान हमें आने वाले समय में उठाना पड़ सकता है। इसलिए यदि हमारे आस-पास बच्चे हैं तो हमें सोच-समझ कर ही बातें करनी चाहिए।

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

# हर पति-पत्नी के रिश्ते में पनपती है ये 5 शिकायतें, जानकर आप भी करेंगे समर्थन

never confess your secrets,secrets ,गुप्त रहस्य

* लोभी

जिस इंसान को धन का लालच होता है, वह अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए किसी का भी नुकसान करने से नहीं चूकता। ऐसी स्थिति में वह किसी की भी गुप्त बात, किसी दूसरे को पैसे के लालच में आकर बता सकता है। फिर चाहे वह आपका दुश्मन ही क्यों न हो। इसलिए लालची इंसान पर भरोसा कर उसे कभी कोई राज की बात नहीं बतानी चाहिए।

* नीच पुरुष (बुरे काम करने वाला)

जो पुरुष चोरी, लूट, डकैती, मुनाफाखोरी आदि ऐसे काम करते हैं, जिससे दूसरों को नुकसान होता है, वह निम्न श्रेणी के होते हैं। ऐसे लोग अपने फायदे के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसलिए न तो ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए और न ही इनके सामने कभी कोई गुप्त बातें करनी चाहिए।

* जिसमें उन्माद के लक्षण दिखाई दें

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनमें उन्माद (पागलपन) के लक्षण दिखाई देते हैं, हालांकि ये पागल नहीं होते। लेकिन कभी-कभी ये ऐसे काम कर देते हैं जो नहीं करना चाहिए। कभी ये अतिउत्साही हो जाते हैं तो कभी निराश नजर आते हैं। ये बिना कारण कुछ भी कर बैठते हैं। ऐसे लोगों के सामने भी कभी कोई राज की बात नहीं करनी चाहिए।

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

Advertisement