Advertisement

इन बातों का ध्यान रखे बनाए अपनी शादी का अटूट रिश्ता

By: Priyanka Tue, 11 Feb 2020 4:46 PM

इन बातों का ध्यान रखे बनाए अपनी शादी का अटूट रिश्ता

टूटती शादी जिंदगी में बहुत सा दुख और तकलीफ लेकर आती हैं। शादीशुदा रिश्ते में प्यार भी होता है तो कभी कभी 8नोकझोंक भी। जो हर किसी कपल के साथ होता है। हस्बैंड वाइफ का यह रिश्ता सभी रिश्तों से बेहद अलग होता है। ऐसे में हर कोई यही चाहता है की शादीशुदा रिश्ते में प्यार और रोमांस हमेशा बरकरार रहे। जिसके लिए वह कुछ खास करते भी रहते है। पर फिर भी ना जाने कभी कभी इनमें नोकझोंक हो ही जाती है।अगर आप अपने पार्टनर से प्यार करते हैं और मन में इज्जत की भावना रखते हैं और चाहते हैं कि आपका ये रिश्ता जन्म-जन्मांतर तक युहीं बना रहे तो ये टिप्स जरूर अपनाये। क्योंकि ये आपके रिश्ते को बचाने में मदद कर सकती हैं।

tips for successful married life,tips for no breakup,break up,happy married life,mates and me,relationship tips ,मैरिड लाइफ, रिलेशनशिप टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेगें तो कभी नहीं टूटेगी शादी

आप और आपका पार्टनर एक ही हैं

रिश्तों में असहमति या फिर नोक-झोंक की नौबत तो अक्सर आती है। लेकिन परिवार या दोस्तों के सामने एक दूसरे को एक ही टीम में समझें। पार्टनर की तारीफ दूसरे के सामने करना, अच्छाइयों के बारे में बताना बहुत जरूरी है। याद रखें कि रिश्ते को टूटने से बचाने की पहल आप दोनों को करनी होगी।

आलोचनात्मक रवैये से बचें

वैसे तो कभी न कभी सभी एकदूसरे की आलोचना करते हैं पर पतिपत्नी के बीच यह आम बात है। समस्या तब पैदा होती है जब आलोचना करने का तरीका इतना बुरा होता है कि चोट सीधे सामने वाले के दिल पर लगती है। किसी भी हाल में एक जना दूसरे को गलत साबित करने के प्रयास में लग जाता है। उस पर इलजामों की बौछार करने लगता है। ऐसे में कई दफा पतिपत्नी एकदूसरे से इतनी दूर चले जाते हैं कि फिर लौटना कठिन हो जाता है। इस रवैये से बचें।

tips for successful married life,tips for no breakup,break up,happy married life,mates and me,relationship tips ,मैरिड लाइफ, रिलेशनशिप टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेगें तो कभी नहीं टूटेगी शादी

साथ में बैठकर खाएं खाना

अगर आप देर तक ऑफिस से आते है तो किसी भी तरह एक समय का खाना अपने पार्टनर के साथ जरूर खाएं। क्योंकी साथ में बैठकर खाना खाने से ख़ुशी का एहसास होता है, इससे आप उनके साथ टाइम भी बिता सकते है। अगर आप अपने काम की वजह से उन्हे सही समय नहीं दे पा रहे है तो कभी कभी आप घूमने का प्लान बनाए इससे रिश्ता मजबूत होता है, और दोनो में प्यार बढ़ता है।

आकर्षण बनाएं रखें

आकर्षण सिर्फ प्यार की शुरुआत में ही नहीं, रिश्ते में हमेशा काम आता है। यह न भूलें कि प्यार की बुनियाद आकर्षण है। रिलेशनशिप के कुछ साल बाद अक्सर लोग इस बात को भूल जाते हैं और अपने पार्टनर को ऐसे ही सामान्य तौर पर ट्रीट करने लगते हैं। इससे रिश्ता कमजोर होता जाता है। इसलिए अपना आकर्षण बनाए रखें।

केवल बराबरी ही नहीं बल्कि प्यार और सहानूभूति भी जरूरी है

प्यार के रिश्ते में बराबरी होना या फिर एक दूसरे के लिए सम्मान होना तो अच्छी बात है। लेकिन इसके साथ ही सहानुभूति होना भी जरूरी है। मान लीजिए कि शाम को दोनों ही काम से थक कर आए हैं। लेकिन अगर कोई एक ज्यादा थका है तो दूसरे को घर का काम निपटा लेने में कोई दिक्कत महसूस नहीं होनी चाहिए।


Tags :

Advertisement