Advertisement

  • होने जा रही है आपकी अरेंज मैरिज, तो इन बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी

होने जा रही है आपकी अरेंज मैरिज, तो इन बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी

By: Ankur Tue, 09 Oct 2018 6:33 PM

होने जा रही है आपकी अरेंज मैरिज, तो इन बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी

आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि जोडियाँ तो ऊपर से बनकर आती हैं। और होता भी यही है कोई लव मैरिज करता हैं तो कोई अरेंज मैरिज करता हैं। लव मैरिज में तो दोनों एक-दूसरे की पसंद होते हैं, लेकिन अरेंज मैरिज में आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद से जुडी कई चीजों को जानने की जरूरत होती हैं। लेकिन इससे जुडी कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आज हम आपके लिए अरेंज मैरिज से जूसी उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने पार्टनर के बारे में जानना बेहद जरूरी हैं।

* क्या वह शादी के लिए तैयार है?

सबसे पहले तो अपने पार्टनर यह पूछें कि वह इस शादी के लिए तैयार है या नहीं। सिर्फ पहली मुलाकात में ही नहीं बल्कि दो-तीन मुलाकात में भी उनसे यह सवाल जरूर पूछें। अगर आपको लगे कि वह घरवालों की मर्जी से शादी कर रहा है तो उनसे शादी का फैसला टाल दें।

* क्या वह ईमानदार है?

यह हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके प्रति ईमानदार हो लेकिन इस बात का पता लगाना आसान काम नहीं है। इसलिए अपने होने वाले पार्टनर फाइनेंशियल स्टेटस, पसंद-नापसंद और उनके पुराने रिलेशनशिप से इस सच को जानने की कोशिश करें।

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

relationship tips,arrange marriage,important talk with partner,arrange marriage tips ,रिलेशनशिप टिप्स, अरेंज मैरिज, पार्टनर से जरूरी बाते, अरेंज मैरिज टिप्स

* कम्फर्टेबल होकर बात करना

इस बात पर भी ध्यान दें कि जिससे आप शादी करने वाले, क्या उससे बात करते समय आप या वो असहज को महसूस नहीं कर रहा। शादी के बंधन में बंधने के लिए बहुत जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल फील करें। क्योंकि लैक आफ कम्युनिकेशन रिश्ते को खत्म करता है।

* क्या वह इमोशन की कद्र करता है?

इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि क्या वह दूसरों के इमोशन्स की कद्र करता है। इसके लिए आप इस बात पर ध्यान दें कि वह दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि उसके दिल में दूसरों के इमोशन्स की कितनी कद्र है।

* उसमें कॉन्फिडेंस होना

शादीशुदा जिंदगी में आपको बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए कपल्स में किसी भी सिचुएशन का सामना करने के लिए कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है। ऐसे में इस बात की जांच जरूर करें कि उनमें किसी भी सिचुएशन का सामना करने के लिए कॉन्फिडेंस है या नहीं।

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

Advertisement