Advertisement

क्यों किस करते वक़्त शरमा जाती है आँखें, आइये जानें

By: Ankur Tue, 07 Aug 2018 11:44 PM

क्यों किस करते वक़्त शरमा जाती है आँखें, आइये जानें

अक्सर आपने देखा होगा या महसूस किया होगा कि जब भी कोई किस करता हैं तो उसकी आँखें बंद हो जाती हैं। इसके पीछे का क्या कारण है, क्या आप जानते हैं। फिल्म 'थ्री इडियट' में आमिर खान को करीना कपूर ने किस करके ये तो बता दिया था कि किस करते समय नाक बीच में नहीं आती हैं। लेकिन किस करते समय करीना कपूर ने आँख क्यों बंद की यह नहीं बताया। हांलाकि आमिर खान की आँखें दुगनी खुल गई थी। आप फिक्र मत करिए करीना ने नहीं बताया तो कोई बात नहीं, आज हम बता देते हैं आपको कि क्यों किस करते समय आँखें बंद हो जाती हैं।

किस करते समय आखिर आँखें बंद क्यों होती है इसका वैज्ञानिक कारण भी सामने आया है। दरअसल, एक शोध में इस बात का पता चला है कि जब दो लोग एक दूसरे को किस करते हैं ओर उनका दिमाग एक बार में दो चीज़ों के बारे में नहीं सोचता। ये बात पहले से ही साफ़ है कि आप एक बारे में एक ही वस्तु पर फोकस कर सकते हो, आपका दिमाग एक साथ दो बातों को नहीं सोच सकता। वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार किस करते समय इंसान के मस्तिस्क पर सिलवटें पड़ने लगती है जिस कारण आंखें खुल नहीं पाती है व अपने आप बंद हो जाती हैं।

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

kiss,eyes ,किस,आँखें

लंदन विश्वविध्यालय के मानव धारणा व प्रदर्शन प्रायोगिक मनोविज्ञान के जर्नल पॉली डॉलटन व सैंड्रा मर्फी ने इस पर बात की व बताया कि जब कपल अपनी आंखें बंद कर के एक दूसरे को किस करते हैं तो उस समय वो एक दूसरे को स्पर्श करते हैं व उस दौरान उनका दिमाग एक अवधारणा के वजन के तौर पर कार्य करने लगता है। एक मनोवैज्ञानिक ने बताया कि जब हम ब्रेन लिपि पढ़ते तब आंखें बंद कर हम शब्द को महसूस करते है। उसी तरह किस करते समय हमर्रा दिमाग एक ही स्थान केंद्रित हो जाता है जिसके चलते हम उसे महसूस करते हैं व आखें बंद कर लेते हैं।

# हर पति-पत्नी के रिश्ते में पनपती है ये 5 शिकायतें, जानकर आप भी करेंगे समर्थन

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

Advertisement