Advertisement

  • दिवाली की छुट्टियों में बच्चों के लिए ऐसे बनाए घर पर पढ़ाई का माहौल

दिवाली की छुट्टियों में बच्चों के लिए ऐसे बनाए घर पर पढ़ाई का माहौल

By: Ankur Tue, 09 Oct 2018 6:32 PM

दिवाली की छुट्टियों में बच्चों के लिए ऐसे बनाए घर पर पढ़ाई का माहौल

हर माता-पिता चाहते है कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर नाम कमाए और अच्छे से जीवनयापन करें। लेकिन कभीकभार छुट्टियों के आ जाने से बच्चों की पढ़ाई का लिंक टूट जाता हैं, जिससे वे पिछड सकते हैं। ऐसे में आपको अपने घर का माहौल इस तरह बनाना चाहिए कि बच्चों का भी पढ़ाई का मन करें और उनका पढाई का लिंक ना टूटे। जैसे अभी दिवाली की छुट्टियां लगने वाली हैं और बच्चों के लिए पढाई का महल बनाना भी जरूरी हैं। इसलिए आज हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

* बच्चों के लिए समय निकालें

अक्सर यही देखा जाता है जो लोग अपने काम नें व्यस्त रहते हैं और वे आप तो सफलता के शिखर पर तो पहुंच जाते हैं लेकिन उनके बच्चे औरों के मुकाबले पीछे रह जाते हैं क्योंकि वे अपने बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए समय नहीं दे पाते और बच्चों को पीछे छोड़ते जाते हैं।

* पढ़ाई के लिए निश्चित स्थान रखें

बच्चों को पढ़ाई कराने के लिए घर में एक निश्चित स्थान रखें। बच्चों को कभी घर के सभी सदस्यों के बीच न पढ़ाएं। खास करके टी।वी। वाले कमरे में बिल्कुल भी बैठा कर न पढ़ाएं क्योंकि इससे बच्चे का दिमाग बार-बार टी।वी। की तरफ जाएगा।

* पढ़ाई के समय घर पर किसी को न बुलाएं

कभी भी पढ़ाई के समय घर पर किसी को आने के लिए न बोलें क्योंकि इससे बच्चों का मन पढ़ाई से हट सकता है। अगर अचानक कोई आ भी जाता है तो आप उनसे अलग रूम या बैठक में मिलें और बच्चों को पढ़ाई पूरी करके बाहर आने को बोलें।

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

children,children schooling,home schooling,home environment,study enviornment,parenting tips ,बच्चे, बच्चो की स्कुल, घर पर स्कुल, घर का वातावरण, पढाई का माहौल, पेरेंटिंग टिप्स

* आप भी कोई मैगजीन पढ़े

अगर आपको लगता है बच्चे का ध्यान बार-बार आपकी तरफ जाता है तो उन्हें पढ़ाते हुए आप भी साथ में कोई मैगजीन या न्यूजपेपर पढ़ें। इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा।

* पढ़ाते हुए थोड़ी ब्रेक भी दें

बच्चे को पढ़ाते समय हर 45 मिनट बाद थोड़ी देर की ब्रेक जरूर दें लेकिन ब्रेक में पढ़ाई की बातें करें। इससे बच्चे का पढ़ाई फोकस नहीं बिगड़ेगा।

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

Advertisement