Advertisement

  • अपने जीवन में अपनाए ये 7 बातें, रिश्तों में आएगी मजबूती और मधुरता

अपने जीवन में अपनाए ये 7 बातें, रिश्तों में आएगी मजबूती और मधुरता

By: Ankur Sat, 08 Sept 2018 11:28 AM

अपने जीवन में अपनाए ये 7 बातें, रिश्तों में आएगी मजबूती और मधुरता

माना जाता है कि रिलेशनशिप एक नाजुक डोरी की तरह होती हैं, जिसकी मजबूती आप पर निर्भर करती है कि किस तरह आप उस रिश्ते को निभाते हो। मानते है कि हर रिश्ते में छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े तो होते ही हैं, लेकिन उन झगड़ों को बड़ा ना बनने देना भी आप पर ही निर्भर करता हैं। इसके लिए आपसी समझ का होना बहुत जरूरी होता हैं। इसी के साथ ही आपको कई बातों को अपने जीवन में अपनाने की जरूरत होती हैं, जिनकी मदद से आपके रिश्ते मर मजबूती आती हैं। तो आइये जानते हैं उन बातों के बारे में।

* एक-दूसरे पर बनाए रखें विश्वास

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप एक-दूसरे पर विश्वास रखें। अगर आप एक-दूसरे पर भरोसा रखेंगे तो मुश्किल से मुश्किल हालात को भी आसानी से पार कर लेंगे। इसके अलावा कोई भी परेशानी आने पर एक दूसरे पर इल्जाम लगाने की बजाए उसका मिलकर हल ढूढ़ें।

tips to follow in life,healthy relations,relationship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, रिश्तों में मजबूती, रिश्तों में विश्वास, मजबूत रिश्ते

* शक से रहें दूर

शक एक ऐसी बीमारी है, जोकि आपके रिश्ते को खत्म कर देती हैं। इसलिए शक की बीमारी से जितना हो सके, उतनी दूरी बनाए रखें। रिश्ते को मजबूत और कामयाब बनाने के लिए शक से दूर रहना बहुत जरूरी है।

* पार्टनर से खुलकर करें बात

पति-पत्नी के रिश्ते में किसी भी बात को लेकर हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए। इसलिए अपने पार्टनर से हर बात खुलकर शेयर करें। जब आपके बीच किसी बात की चोरी ही नहीं रहेगी तो लड़ाई-झगड़े अपने आप खत्म हो जाएंगे।

* पसंद-नापसंद का रखें ख्याल


रिलेशनशिप को स्ट्रॉग बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे की इच्छाओं का ध्यान रखें। इससे आप दोनों के बीच प्यार और भी बढ़ेगा।

tips to follow in life,healthy relations,relationship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, रिश्तों में मजबूती, रिश्तों में विश्वास, मजबूत रिश्ते

* आपसी सहमति से फैसला लेना

सिचुएशन चाहे कोई भी हो लेकिन यह बहुत जरूरी है कि पति-पत्नी आपसी सहमति से फैसला लें। अक्सर कोई भी काम करने से पहले पत्नी की सहमति लेना जरूरी नहीं समझते, जोकि रिश्ता टूटने की वजह बन जाता है। इसलिए हमेशा एक-दूसरे से पूछकर ही कोई काम करें।

* कामकाज में बटाएं हाथ

जहां तक संभव हो अपने पार्टनर के साथ घर के काम में हाथ बटाएं। इससे काम भी जल्दी हो जाता है और आपके बीच प्यार भी बढ़ता है। अगर आप रोजाना उनके साथ काम नहीं करवा सकते तो वीकेंड या छुट्टी पर ही काम करवा दें।

* खास मौकों पर गिफ्ट देना

बिजी होने के कारण आप अपनी पत्नी के समय नहीं दे पाते लेकिन किसी खास मौके पर तो उनके लिए कुछ स्पैशल कर सकते हैं। बीच-बीच में छोटी-मोटी बातों के लिए भी गिफ्ट देकर आप अपने पार्टनर का दिल जीत सकते हैं। ज्यादा महंगा न सही उन्हें खुश करने के लिए एक गुलाब ही दे दें।

Advertisement