Advertisement

  • बढ़ते काम की वजह से दूर हो रहे बच्चे, इन 5 तरीकों की मदद से लाए नजदीकियां

बढ़ते काम की वजह से दूर हो रहे बच्चे, इन 5 तरीकों की मदद से लाए नजदीकियां

By: Ankur Sat, 05 Jan 2019 10:28 AM

बढ़ते काम की वजह से दूर हो रहे बच्चे, इन 5 तरीकों की मदद से लाए नजदीकियां

वर्तमान समय की बढती महंगाई और कम आय के चलते पुरुषों के साथ महिलाओं को भी घर के लिए काम करना जरूरी हो गया हैं। कामकाजी महिलाओं की इस व्यस्तता की वजह से अक्सर उनके बच्चे उनसे दूर होते चले जाते हैं और महिलाओं का घर और रिश्तों को संभालना थोडा मुश्किल होने लगता हैं। ऐसे में जरूरत होती है कुछ ऐसे तरीकों को अपनाने की जिनकी मदद से बच्चों की इन बढती हुई दूरियों को समाप्त किया जा सकें। तो आइये आज हम बताते हैं आपको उन तरीकों के बारे में।

* डिनर करते समय करें बातें

जब आप रात को सभी इकट्ठे बैठ कर डिनर करते हैं तो आप बच्चों से पूरे दिन की बातें पूछे। खास कर आप उनसे दिन की सबसे अच्छी और बुरी बात जरूर सुने और उन्हें सही-गलत की पहचान करवाएं।

* मिलकर गेम खेलें

डिनर करने के बाद घर के सभी सदस्यों को इकट्ठा करके गेम खेलें। किसी एक सदस्य को हॉट सीट के लिए चुनें। उसे वहां पर बैठा कर बाकी के सदस्य उनसे ऐसे सवाल पूछें, जिसके जबाव में वह उलझे रहें।

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

parenting tips,tips to handle childrens ,पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों से नजदीकियाँ, बच्चों की देखभाल

* मस्ती-मजाक के लिए समय निकाले

बच्चों के साथ डिनर भी हो गया, पूरे दिन की बातें भी हो गई, अब थोड़ा समय उनके साथ हंसी-मजाक भी होना चाहिए। मतलब अब होगा जोक्स सेशन। घर के सभी सदस्य को इकट्ठे करके एक-एक को चुटकले सुनाने को कहें और जिसका सबसे अच्छा हो उसे अगले दिन उनकी पसंद की डिश बना कर खिलाएं।

* खाना बनाने में मदद ले

हर रोज डिनर तैयार करते समय बच्चों की मदद जरूर लें। उनसे आप छोटे-छोटे काम करवाएं जैसे कोई चीज पकड़ाना, डाइनिंग टेबल सजाना और डिनर करने के लिए बाकी घर के सदस्यों को बुलाने को कहना आदि। इस तरह आप उनसे काम कराते हुए बातें भी कर सकती है।

* खेल जगत की बातें करें

बच्चों को खेलने-कूदने का तो वैसे भी बहुत शौंक होता है, इसलिए आप उनसे खेलों से जुड़ी खास खबरें पूछें और उन्हें स्पोर्टस चेनलस के बारे में बताएं। इससे वह खुश भी होगें, साथ ही में उनकी जनरल नॉलेज भी बढ़ेगी।

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

Advertisement