Advertisement

  • Valentine Special 2019: वैलेंटाइन के दिन करें कुछ स्पेशल, बनाए बिना बेक किये 'चॉकलेट बिस्कुट केक' #Recipe

Valentine Special 2019: वैलेंटाइन के दिन करें कुछ स्पेशल, बनाए बिना बेक किये 'चॉकलेट बिस्कुट केक' #Recipe

By: Ankur Thu, 14 Feb 2019 2:08 PM

Valentine Special 2019: वैलेंटाइन के दिन करें कुछ स्पेशल, बनाए बिना बेक किये 'चॉकलेट बिस्कुट केक' #Recipe

आज वैलेंटाइन के दिन सभी कि चाहत होती है कि अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल किया जाए जो उसको पसंद आए। ऐसे में आप हमारे द्वारा बताई जा रही 'चॉकलेट बिस्कुट केक (Chocolate Biscuit Cake Recipe)' की रेसिपी (Recipe) को आजमा सकती है जिसे बनाने के लिए बेक करने की भी जरूरत नहीं है। इसकी मदद से आप अपने पार्टनर को इम्प्रेस कर सकते हैं। तो आइये जानते है इस बेहतरीन रेसिपी (Recipe) के बारे में।

* आवश्यक सामग्री :

- दूध = चार कप
- चीनी = डेढ़ कप
- मैदा = दो तिहाई कप
- कॉर्नफ्लोर = एक टेबल स्पून
- कोको पाउडर = 4 टेबल स्पून
- बटर = एक टेबल स्पून
- वनीला = एक टीस्पून
- लाईट हल्के मीठे बिस्कुट

# बेहतरीन स्वाद देते है 'पोटैटो एग बॉल्स', जानें बनाने का आसान तरीका #Recipe

# बुंदेलखंड में बेहद पसंद किया जाता है 'रसाज का रायता', जानें इसे बनाने का सही तरीका #Recipe

valentine day,valentine day special recipe,chocolate biscuit cake recipe,recipe,cake recipe,simple cake recipe ,वैलेंटाइन डे,चॉकलेट बिस्कुट केक,चॉकलेट बिस्कुट केक रेसिपी,रेसिपी हिंदी में

* बनाने की विधि :

- एक पैन में चीनी, मैदा, कॉर्न फ्लोर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसमें दो कप दूध डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें ताकि इसमें कोई लम्स ना रह जाए।

- जब चीनी, मैदा और कोको पाउडर अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें दो कप दूध और डाल दे। फिर इसे मीडियम गैस पर पकाएं जब तक कि पुडिंग थिक ना हो जाए इसे लगातर चलाते रहें ताकि यह नीचे से जल ना जाए।

- 6 से 7 मिनट में हमारी पुडिंग थिक हो गई है अब इसमें मक्खन और वनीला डालकर अच्छे से मिला लें अब हमारी चॉकलेट पुडिंग बनकर तैयार है।

- यहां हमने लिए हैं बहुत ही लाईट हल्के मीठे बिस्कुट आप कोई भी बिस्कुट ले सकती है सिर्फ इतना ध्यान रहे की वह नमकीन ना हो।

- सर्विंग डिश को प्लास्टिक रेप से कवर कर दें अब उसके ऊपर बिस्कुट की लयर लगाएं और फिर उसके ऊपर पुडिंग की लयर लगाएं फिर बिस्कुट की लयर फिर पुडिंग की लयर इस तरह से लयर बनाते जायेंगे। जब तक की पुडिंग खत्म ना हो जाएं।

- बिस्कुट कितने चाहिए ये बिस्कुट के साइज़ पर डिपेंड करता है जब सारे लयर लग जाए तो फिर किनारों को भी अच्छे से पुडिंग से कवर कर दें।

- फिर प्लास्टिक रेप को उठाकर उसके ऊपर का हिस्सा भी कवर कर दें और इसे फ्रीजर में आठ घंटे के लिए रख दें। अगर पूरी रात के लिए रख दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

- तय समय बाद केक को फ्रिज से निकालें और प्लास्टिक रेप को उतार दे। फिर इसकी कटिंग कर लें बहुत ही खूबसूरत दिखने वाला बिस्कुट केक बनकर तैयार है।

# 'ठेचा वड़ा पाव' बनाने का महाराष्ट्रियन तरीका, स्नैक्स को बनाएगा बेहतरीन #Recipe

# घर पर ही बना सकते हैं रेस्टोरेंट जैसी 'मिस्सी रोटी', जानें इस्ला लाजवाब तरीका #Recipe

Tags :
|

Advertisement