Advertisement

  • होम
  • फ़ूड
  • सर्दियों में मीठे का मजा देंगे 'तिलकुट रोल्स', जानें तरीका #Recipe

सर्दियों में मीठे का मजा देंगे 'तिलकुट रोल्स', जानें तरीका #Recipe

By: Ankur Sat, 16 Nov 2019 12:51 PM

सर्दियों में मीठे का मजा देंगे 'तिलकुट रोल्स', जानें तरीका #Recipe

सर्दियों कि शुरुआत हो चुकी हैं और खानपान में भी बदलाव होने लगा हैं। सर्दियों के दिनों में गर्म तासीर की चीजें खाई जाती हैं। इन्हीं चीजों में से एक हैं तिल जिसे सर्दियों में बड़े चाव से खाया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 'तिलकुट रोल्स' बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसकी मदद से सर्दियों के दिनों में आप मीठे का मजा के सकेंगे। तो आइये जानते है इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सफेद तिल - 100 ग्राम
गुड़ - 1 कटोरी
घी - 2 टेबलस्पून
काजू - 1 कटोरी ( कुटे हुए )
पानी - 1 कटोरी

बनाने की विधि

सबसे पहले कड़ाही को गर्म करके उसमें तिल भून लें। जब तिल हल्के गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें प्लेट में निकाल कर रख लें। इसके बाद कड़ाही में काजू डालें और उन्हें भी हल्का सा भूनें, आप चाहें तो काजू की जगह बादाम भी ले सकती हैं। काजू भूनने के बाद तिलों को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें, ध्यान रखें तिल दरदरे पिसे होने चाहिए, इन्हें ज्यादा महीन नहीं पीसना। तिल के मिक्सचर के बाद काजू भी मोटा-मोटा पीस लें। एक नॉन-स्टिक कड़ाही लें, उसमें पानी और गुड़ डालें। जब गुड़ पानी में अच्छे से घुल जाए तो इसमें घी डालें और लगभग दो मिनट के के लिए इसे पकाएं। अब इस चाशनी में कुटे हुए तिल और काजू डालें और अच्छे से मिलाएं।

अच्छे से मिलाने के बाद 1 मिनट तक इसे धीमी आंच पर पकने दें, उसके बाद गैस बंद कर दें। एक थाली में कुछ बूंद घी डालें और इसे चारों तरफ फैला दें। आप चाहें तो बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब तैयार तिल-गुड़ को थाली में बेलन की मदद से फैला दें और ठंडा होने तक इंतेजार करें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपनी मनचाही शेप में काट लें और इसके रोल्स बना लें। तैयार हैं स्पेशल तिलकुट रोल्स। अगर आपको ईलायची पसंद है तो तिल और काजू का मिक्चर डालते वक्त आप साथ ही इलायची पाउडर भी डाल दें।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file