Advertisement

  • इस तरह घर पर बनाए सरसों का साग, जो दिला देंगे पंजाब की याद #Recipe

इस तरह घर पर बनाए सरसों का साग, जो दिला देंगे पंजाब की याद #Recipe

By: Ankur Sat, 08 Sept 2018 1:45 PM

इस तरह घर पर बनाए सरसों का साग, जो दिला देंगे पंजाब की याद #Recipe

आपने पंजाब की मक्की की रोटी और सरसों का साग के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी इसे घर पर बनाने की कोशिश की हैं। मक्की की रोटी तो घर पर आसानी से बन जाती हैं लेकिन Sarson ka Saag सरसों का साग बहुत कम लोग बना पाते हैं क्योंकि वे इसे बनाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए सरसों का साग बनाने की Recipe लेकर आए हैं, जो आपको पंजाब की याद दिलाएगी। तो आइये जानते हैं Sarson ka Saag सरसों का साग बनाने की Recipe के बारे में।

* आवश्यक सामग्री :


- 500 gram सरसों के हरे पत्ते
- 150 gram पालक
- 100 gram बथुआ
- 250 gram टमाटर
- 2 कप पानी
- 1/4 कप मक्के का आटा
- 3 हरी मिर्च
- 1 टुकड़ा अदरक
- 1 टुकड़ा हींग
- 1/2 टी स्पून जीरा
- 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
- 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
- 2 टी स्पून घी
- 2 टी स्पून तेल
- स्वादानुसार नमक

* बनाने की विधि :

- साग बनाने के लिए सबसे पहले पालक, सरसो और बथुए के पत्तो को अच्छी तरह साफ कर ले इन्हे एक बार पानी से भी धो ले ताकि इनके अंदर की धुल मिटटी साफ हो जाए। अब सभी पत्तो को थोड़ा मोटा काटकर कुकर में डाले साथ ही पानी डाले और उबलने के लिए रख दे। सीटी आने का इंतज़ार करे। एक सीटी आने पर गैस बंद कर दे और प्रेशर निकलने के लिए छोड़ दे।

- अब अदरक, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सी में डालकर बारीक़ पीस ले। अब कढ़ाई में तेल गरम करे उसमे मकई का आटा डाले और उसे अच्छी तरह से भून ले। भुनने के बाद आटे को प्लेट में निकाल कर रख ले।

- कढ़ाई के बचे हुए तेल में हींग और जीरा डाले। जीरा भुनने के बाद उसमे हल्दी, टमाटर अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर सारे मसाले को अच्छी तरह से भुन ले। कुछ देर बाद मसाला तेल छोड़ने लगेगा।

- अब उबले हुए पत्तो को कुकर से निकाले और मिक्सी में बारीक़ पीस ले। इन पिसे हुए पत्तो को कढ़ाई में भुने हुए मसाले में डाले और अच्छी तरह से मिक्स करे। साथ ही मकई का आटा भी डाले।

- इस मिश्रण में आवश्यकता अनुसार पानी डाले साथ ही नमक डाले और कलछी की मदद से मिक्स कर ले। साग को पकने के लिए कुछ देर गैस पर ही छोड़ दे।

- 5-6 मिनट साग को गैस पर छोड़ दे आपका सैग पक जाए तो गैस बंद कर दे। आपका स्वादिष्ट साग तैयार है इसे बाउल में निकाले ऊपर से घी डालकर गरम गरम रोटी और पराठो के साथ परोसे।

Advertisement