Advertisement

  • नवरात्रि स्पेशल : स्वादिष्ट 'छैना मुरकी', बंगाल की प्रसिद्द मिठाई #Recipe

नवरात्रि स्पेशल : स्वादिष्ट 'छैना मुरकी', बंगाल की प्रसिद्द मिठाई #Recipe

By: Ankur Thu, 11 Oct 2018 2:54 PM

नवरात्रि स्पेशल : स्वादिष्ट 'छैना मुरकी', बंगाल की प्रसिद्द मिठाई #Recipe

'छैना मुरकी' बंगाल की मिठाइयों के खजाने में से एक हैं, जिसे पनीर से बनाया जाता हैं। यह स्वाद में इतनी लजीज होती है कि एक बार खाए तो आपकी इच्छा इन्हें बार-बार खाने की होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बंगाल की मिठाइयों में से एक 'छैना मुरकी' बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

* आवश्यक सामग्री :

- पनीर 250 ग्राम
- चीनी 1 कप (250 ग्राम)
- इलायची 4
- गुलाब जल 1 छोटी चम्मच

navratri special,recipe chaina murki,recipe,navratri,bangali sweet,sweet recipe ,नवरात्रि स्पेशल, रेसिपी छैना मुरकी, रेसिपी, नवरात्रि, बंगाली मिठाई, मिठाई रेसिपी

* बनाने की विधि :

- पनीर को चौकोर आकार के छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीजों को दरदरा कूटकर ले लीजिए।
- नान स्टिक पैन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी मिलाकर डालिए। चाशनी बनाने के लिये पैन आग पर रखिये और चाशनी में उबाल आने दीजिए। चाशनी को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिए। पानी में चीनी के घुल जाने के बाद इसे 2 मिनिट और पका लीजिए। इसके बाद चैक कीजिए। चाशनी के टैस्ट के लिये आप एक-दो बूंद चाशनी किसी प्याली में गिराइये, थोडी़ सी ठंडी होने पर अंगूठे और अंगुली के बीच चाशनी को चिपका कर देखिये 1 तार निकलते हुये दिखाई दे रहा होगा। चाशनी तैयार है।
- चाशनी में पनीर के टुकड़े डालकर मिक्स कीजिए। फिर, इलायची पाउडर भी डालकर चाशनी को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि चाशनी जमने वाली कंसिस्टेंसी तक न पहुंच जाए।
- जैसे ही चाशनी गाढी होकर क्लीयर ना रहे और सफेद कलर की गाढी़ जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पहुंच जाए, वैसे ही गैस बंद कर दीजिए। पैन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए और इसमें गुलाब जल डालकर मिक्स कर दीजिए।
- चाशनी को अभी भी लगातार चलाते रहें ताकि चाशनी की कोटिंग सभी टुकड़ों पर अच्छे से लग जाए। चाशनी को लगातार चलाते हुए ठंडा कीजिए।
- छैना मुरकी ठंडी होकर ड्राय हो गई है। छैना मुरकी बनकर तैयार है। छैना मुरकी को प्याले में निकाल लीजिए। बची हुई चीनी को पैन में ही रहने दीजिए और इस बची हुई चीनी को आप चाय, हलवा बनाने में या जहां भी आप पाउडर चीनी का उपयोग करना चाहे उसमें यूज कर सकते है, या फिर से छैना मुरकी बनाने में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement