Advertisement

  • लम्बे समय तक बनी रहेगी जींस की चमक, धोते समय बरते ये सावधानियाँ

लम्बे समय तक बनी रहेगी जींस की चमक, धोते समय बरते ये सावधानियाँ

By: Ankur Wed, 20 Feb 2019 08:15 AM

लम्बे समय तक बनी रहेगी जींस की चमक, धोते समय बरते ये सावधानियाँ

आज के समय में हर उम्र के लोग जींस पहनना पसंद करते हैं क्योंकि यह आपको परफेक्ट लुक देने के साथ ही हर समारोह के लिए पहनी जा सकती हैं। इसी के साथ ही जींस को लम्बे समय तक पहना जा सकता है क्योंकि यह कम गन्दी दिखती हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ समय बाद ही जींस की चमक खोने लगती है जिसके पीछे की वजह बनती है धोते समय हुई कुछ गलतियाँ। इसलिए आज हम आपके लिए जींस धोने के कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी जींस की लाइफ बढाने में मदद करेंगे।

* ठंडा पानी


क्या जींस धोते वक्त आपको हमेशा ये डर बना रहता है कि कहीं आपकी जींस रंग न छोड़ दे? जींस को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए या फिर गुनगुने पानी से। जींस को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी की वजह से जींस रंग छोड़ सकती है, खासतौर पर गहरे रंग की जींस। गर्म पानी से धोने पर जींस के सिकुड़ने का खतरा भी बना रहता है।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

take care of jeans,jeans care tips,household tips ,जींस कि चमक के उपाय, जींस के टिप्स, जींस की सफाई के टिप्स, जींस का रखरखाव

* जींस को हमेशा उल्टा करके धोएं

जींस धोते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि धोने से पहले ही आप उसे पलट लें। ऊपरी भाग अंदर की ओर आ जाए और अंदर का भाग ऊपर की ओर, इससे जींस के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है।

* वॉशिंग मशीन में धोने के दौरान

अगर आप जींस को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं तो आपकी मशीन जेंटल मोड पर होनी चाहिए। इससे आपकी जींस का रंग फीका नहीं पड़ता है।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

take care of jeans,jeans care tips,household tips ,जींस कि चमक के उपाय, जींस के टिप्स, जींस की सफाई के टिप्स, जींस का रखरखाव

* डिटर्जेंट के चयन में भी बरते सावधानी

डिटर्जेंट से जींस कैसे धोएं? हमेशा ही माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लीच या फिर ऐसे डिटर्जेंट के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिसमें बहुत अधिक मात्रा में कास्टिक सोडा हो।

* जींस पर लिखे इंस्ट्रक्शन का पालन

हर जींस पर साफ-साफ लिखा होता है कि उसे कैसे धोना है और कैसे रखना है। अमूमन लोग इन इंस्ट्रक्शन को पढ़कर भी नजर अंदाज कर देते हैं। कोशिश कीजिए कि आप इन सारे इंस्ट्रक्शन्स का पालन करें।

* जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना

जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि आप जिस कपड़े के साथ जींस धो रहे हों वो रंग छोड़ता हो। वरना आपकी जींस खराब हो सकती है। जींस को हाथ से धोना ही सबसे अच्छा रहता है। इसके साथ ही जींस को बहुत अधिक नहीं धोना चाहिए वरना इसका रंग बहुत जल्दी फीका पड़ जाएगा।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

Tags :

Advertisement