• होम
  • होम डेकोर
  • इन तरीकों की मदद से सहेज कर रखें घर का राशन, नहीं लगेंगे कीड़े

इन तरीकों की मदद से सहेज कर रखें घर का राशन, नहीं लगेंगे कीड़े

By: Ankur Wed, 07 Oct 2020 6:48 PM

इन तरीकों की मदद से सहेज कर रखें घर का राशन, नहीं लगेंगे कीड़े

हर कोई अपने घर की रसोई में पर्याप्त राशन रखता हैं ताकि कभी भी किसी चीज की अचानक से कोई कमी ना आए। लेकिन इस राशन को सहेज कर रखा पाना कोई आसान काम नहीं होता हैं। क्योंकि राशन में नमी और कीड़े लगने का डर बना रहता हैं जिससे वो खराब हो सकते हैं। लेकिन सामान ख़त्म होते ही लाने का झंझंट कोई पसंद नहीं करता हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बी अतने जा रहे हैं जिनकी मदद से राशन को सहेज कर रख पाने में मदद मिलेगी।

मैदा और बेसन

मैदा और बेसन को कीड़ों से बचाने के लिए इनके डिब्बों में 1-2 बड़ी इलायची रखने से फायदा मिलता है। इसतरह ये चीजों लंबे समय तक सही रहती है।

home tips,kitchen tips,grocery safety,home remedies,protect grocery from insect ,होम टिप्स, किचन टिप्स, राशन की सुरक्षा, घरेलू उपाय, राशन में कीड़े के उपाय

चावल

बदलते मौसम के चलते चावल पर नमी व घुन लगने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं। इसके लिए अगर आपके पास करीब 10 किलो चावल है तो इसमें 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां मिलाएं। इसी तरह अगर 20 किलो चावल है तो उसमें 100 ग्राम पुदीने की पत्तियां डाल दें। उसके बाद इसके डिब्बे को अच्छे से बंद कर किसी सूखी जगह रख दें। इससे आपके चावलों पर कीड़े नहीं लगेंगे।

सूजी व दलिया

अक्सर सूजी और दलिया के भी खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर इसमें कीड़े लगने की परेशानी होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार से सूजी व दलिया खरीदने के बाद इसे एक पैन में हल्का भून लें। फिर इन्हें ठंडा करने के बाद इसमें 8 बड़ी इलायची डालकर टाइट कंटेनर में बंद कर किसी साफ, सूखी व ठंडी जगह पर ही रखें।

home tips,kitchen tips,grocery safety,home remedies,protect grocery from insect ,होम टिप्स, किचन टिप्स, राशन की सुरक्षा, घरेलू उपाय, राशन में कीड़े के उपाय

चीनी व नमक

नमी के कारण चीनी व नमक में चिपचिपे होने के साथ पिघलने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए इन दोनों को कांच के डिब्बों में रखें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे निकालने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें।

आटा

मौसम चाहे कोई भी आटे को चींटिया व घुन लगने का डर रहता ही है। ऐसे में इससे बचने के लिए आटे में नीम की कुछ ताजी पत्तियां या सूखी लाल मिर्च रख दें। इसके अलावा आप तेज पत्ता व बड़ी इलायची का इस्तेमाल करें। इससे आटा लंबे समय तक बिल्कुल सही रहेगा।

दाल

दालों पर भी कीड़े बहुत जल्दी लगते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए सभी दालों में ताजी नीम की कुछ पत्तियां या सूखी हल्दी इनमें डाल दें। इससे दालों को कीड़ा नहीं लगेगा।

ये भी पढ़े :

# आपके घर को चमकाएंगी ये 4 प्राकृतिक चीजें, उपाय जान आप भी रह जाएंगे हैरान

# क्या आप भी कर रहें हैं नए घर में शिफ़्ट होने की तैयारी, इन बातों का ख़्याल रख बनाए शिफ्टिंग को आसान

# दाढ़ी बनाने के अलावा भी कई काम आती हैं शेविंग क्रीम, ये उपाय जानकर रह जाएंगे हैरान

# आपके घर में ठंडक बनाए रखेंगे ये प्लांट्स, बढ़ेगा आकर्षण भी

# इन ट्रिक्‍स की मदद से छुडाएं बालों और कपड़ों में चिपका च्‍यूइंग गम

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com