Advertisement

  • बच्चों के स्टडी रूम को ऐसे रखें व्यवस्थित, लगा रहेगा पढ़ने में मन

बच्चों के स्टडी रूम को ऐसे रखें व्यवस्थित, लगा रहेगा पढ़ने में मन

By: Priyanka Thu, 07 Nov 2019 6:06 PM

बच्चों के स्टडी रूम को  ऐसे रखें व्यवस्थित, लगा रहेगा पढ़ने में मन

घर में स्टडी रूम वो जगह होती हैं जहां का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि पढ़ाई में व्यवधान से किसी का भविष्य बिगड सकता है। स्टडी रूम ज्यादा शोर शराबे वाली जगह से दूर एक कोने में होना चाइये। कई बार घर पर मेहमानों के आने से बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती। अगर स्टडी रूम अलग से बना हुआ है तो पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें हैं जिनका ध्यान रख कर आप अपने बच्चों के स्टडी रूम का माहौल पढ़ाई करने के अनुकूल बना सकते हैं।

keep study room organized,managing study room,study room,home decor,household tips ,स्टडी रूम को ऐसे रखे व्यवस्थित, स्टडी रूम, हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर

कमरे का चुनाव

स्टडी रूम का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि अगर कमरे में शांति नहीं होगी तो पढाई नहीं की जा सकती है।साथ ही कमरे में प्रकाश और हवा की भी पर्याप्त व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखना चाहिये। कमरे में ज्यादा ठंडक या ज्यादा गर्मी नहीं होनी चाहिये। स्टडी रूम ऐसा हो जिसमे वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था हो।

कमरे के पेंट का कलर

स्टडी रूम का कलर हमेशा लाइट रखें जिससे कमरे में प्रकाश बना रहे।लाईट कलर से सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है।

keep study room organized,managing study room,study room,home decor,household tips ,स्टडी रूम को ऐसे रखे व्यवस्थित, स्टडी रूम, हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर

फर्नीचर

स्टडी रूम का फर्नीचर आपकी जरूरतों के हिसाब से होना चाहिये।अगर आप लेपटोप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बडे टेबल की जगह छोटी टेबल ही रखें।कुर्सी ऐसी रखें जिस पर आप ज्यादा देर तक आराम से बैठ सकें।स्टडी रूम में एक छोटा दीवान या बेड भी लगा सकते हैं।

अलमारी

स्टडी रूम में हर लकडी की ओपन दराजें बनवा सकते हैं जिससे किताबें और अन्य सामान आसानी से मिल जाये।
लाईट

स्टडी रूम में प्रकाश की अच्छी व्यवस्था होना बहुत जरूरी है क्योंकि कम लाईट में आप ज्यादा देर तक पढाई नहीं कर सकते और हो सकता है आपको सिरदर्द होने लगेगा ।स्टडी लैम्प की सहायता से पढने की आदत डालें।

Tags :

Advertisement