Advertisement

  • कहीं इन गलतियों की वजह से तो नहीं होते आपके जूते खराब

कहीं इन गलतियों की वजह से तो नहीं होते आपके जूते खराब

By: Ankur Thu, 26 Mar 2020 5:56 PM

कहीं इन गलतियों की वजह से तो नहीं होते आपके जूते खराब

हर किसी व्यक्ति को अपनी चीजों से बहुत प्यार होता हैं। इन्हीं में से एक हैं उनके जूते जिनसे सभी को बहुत प्यार होता हैं। जी हां, सुनने में जरूर अजीब लगे लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने जूतों की हमेशा सार-संभाल करते हैं और चाहते हैं कि उनके जूते लम्बे समय तक चलें। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि कुछ गलतियों की वजह से आपके महंगे जूते भी जल्दी खराब होने लगते हैं। तो आइए जानते हैं कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां।

ज्यादा न धोएं

बहुत बार देखा गया है कि लड़की हो या लड़का अपने स्पोर्ट्स शूज या स्नीकर को चमकदार दिखाने के चक्कर में बार-बार धोते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है। रोजाना के इस्तेमाल आने वाले जूतों को महीने में एक बार धोना तो ठीक है लेकिन हर दूसरे दिन नहीं। आप चाहे तो जूते को साफ रखने के लिए ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर गीले कपड़े से जूते को साफ कर लें। ऐसा करने से जूते जल्दी सूख भी जाएंगे और जल्दी-जल्दी खराब भी नहीं होंगे।

home tips,shoe tips,shoes safety,shoes for longer ,होम टिप्स, जूतों की देखभाल, जूतों से जुड़ीं गलतियां

आकार का ध्यान

कभी भी जूतों को एक के ऊपर एक करके न रखें। ऐसा करने से उनके आकार के बिगड़ने का डर होता है। साथ ही उनमें निशान भी बन जाता है। अगर लंबे समय तक किसी जूते को नहीं पहनना है तो उसमें अखबार भर दीजिए। ऐसा करने से वो अपने आकार में बने रहेंगे और जल्दी खराब नहीं होंगे।

पैरों को सूखा रखें

जूते पहनते समय पैरों को सूखा रखें। जब भी पैर में जूता डालने चले तो पैरों को तौलिये की मदद से अच्छे से सूखा लें। पैरों के गीला रहने के कारण जूते मे नमी आ जाती है। जिसकी वजह से पैरों से भी बदबू आने लगती है और ऐसे जूते जब पहनकर रख दिए जाते हैं तो उनमें फफूंदी भी लग जाती है।

प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें

जूते को रखने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से उनमें हवा नहीं जाती है और वो खराब हो जाते हैं। जूतों को रखने का सबसे सही तरीका है कि शू बॉक्स के अंदर बटर पेपर में लपेट कर रखा जाए। जूतों को अलग-अलग भी रखें। जैसे जिनको आप कभी-कभी पहनते है उन्हें अलग और रोजाना पहनने वाले जूते अलग रैक में। इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाने से ही आपके फुटवियर की उम्र लंबी हो सकती है।

Tags :

Advertisement