Advertisement

Corona Alert : 'वर्क फ्रॉम होम' में समझे अपनी जिम्मेदारी

By: Ankur Sun, 22 Mar 2020 2:06 PM

Corona Alert : 'वर्क फ्रॉम होम' में समझे अपनी जिम्मेदारी

दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं मौत का आंकड़ा 13000 के पार हो चुका हैं। भारत में भी खतरे का यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में एहतियात बरतते हुए सरकार द्वारा सभी को 'वर्क फ्रॉम होम' यानी घर से ही काम करने की सुविधा दी गई हैं। ऐसे में आपकी भी जिम्मेदारी बनती हैं कि अपने काम को अच्छे से करें। हांलाकि 'वर्क फ्रॉम होम' सुनने में तो आसान लगता है लेकिन इस दौरान कंपनी व सहकर्मियों से तालमेल बिठाना चुनौती भरा होता है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इसे आसान बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

सुबह की मीटिंग

घर से काम कर रहे हैं तो सबसे सुबह कंपनी के सभी लोगों के साथ एक वीडियो ग्रुप कॉलिंग करें और दिनभर किए जाने वाले काम का शेड्यूल बनाएं। आप चाहे तो वॉट्सएप पर ग्रुप चैट के जरिए अपना डे प्लान शेयर कर सकते हैं। इससे आप कंपनी के लोगों के साथ आसानी से जुड़ पाएंगे और एक-दूसरे के साथ कम्युनिकेट करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही समय-समय पर काम की डिटेल शेयर करते रहें।

घर का माहौल

घर के माहौल या बच्चों के बीच काम करने में थोड़ी असुविधा हो सकती है इसलिए घर में टेम्प्रेरी ऑफिस माहौल तैयार करें। आप रीडिंग रूम या फिर घर के किसी कमरे को वर्क प्लेस बना सकते हैं। यहां आप बिना किसी परेशानी के काम पर फोकस कर सकते हैं।

coronavirus,work from home,home tips ,कोरोनावायरस, होम टिप्स, वर्क फ्रोम होम

काम का बंटवारा

वर्क फ्रॉम होम के सह-कर्मियों के साथ काम बांट लें। ऐसा ना हो कि जो काम आप कर रहे हैं, वही आपका कोई दूसरा सहकर्मी भी कर रहा हो। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने काम का ब्योरा सभी टीम मेंबर्स के साथ शेयर करें, ताकि चीजें रिपीट न हो।

शेयर्ड ड्राइव

गूगल सूट (Google Suite) के मुताबिक आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान शेयर्ड ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पर जरूरी जानकारियां, तस्वीरें, डेटा वगैरह सेव करके रख सकते हैं, ताकि बाकी सहकर्मियों को डेटा लेने में परेशानी ना हो।

लापरवाही न बरतें

अगर घर से काम कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी मनमर्जी से काम करें। कोरोना के कारण कंपनियों ने यह सुविधा आपकी सेहत की खातिर दी है। ऐसे में जितना हो सके सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। ऐसा न हो कि घर पर रहने की बजाए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कहीं निकल जाएं।

Tags :

Advertisement