Advertisement

  • इन तरीको की मदद से मिनटों में साफ़ होंगी झूठे बर्तनों से जिद्दी चिकनाई

इन तरीको की मदद से मिनटों में साफ़ होंगी झूठे बर्तनों से जिद्दी चिकनाई

By: Megha Wed, 05 Sept 2018 5:19 PM

इन तरीको की मदद से मिनटों में साफ़ होंगी झूठे बर्तनों से जिद्दी चिकनाई

साफ चमकती किचन में सबसे पहले ध्यान जाता है, बर्तनों पर। जिसमे आपको अपने बर्तनों की सफाई पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। बर्तन धोना किचन का सबसे काम है। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें बर्तन धोना बड़ा ही झंझट वाला काम लगता है। लेकिन कुछ बातो को ध्यान में रखकर इसी काम को बहुत आसानी से किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिनकी मदद से आप मिनटों में बरतनों को साफ़ कर सकती है तो आइये जानते है इस बारे में...

* बर्तन धोने से पहले पूरे घर को चेक कर लें और सारे जूठे बर्तनों को एक ही जगह इकट्ठा कर लें। प्लानिंग से काम करने पर आपको बार-बार भागना नहीं पड़ेगा। बर्तन धुलने की सामग्री जैसे- साबुन, स्‍क्रबर और तौलिया भी पास में रख लें।

* बर्तनों को धुलने से पहले गर्म पानी में भिगो दें ताकि इनसे चिकनाई छूट जाए और इनको साफ करने में ज्‍यादा मशक्‍कत न करनी पड़े।

household tips,dish washing,cleaning tips ,बर्तन,बर्तन साफ करने के तरीके

*जूठे बर्तनों को पानी से साफ करके किसी अलग टब या स्लैब पर ही रख लें। ऐसा करने से आपका काम भी कम हो जाएगा और आपको बर्तनों से बार-बार जूठन भी नहीं निकालनी पड़ेगी। बर्तनों को स्क्रब करने के बाद उन्‍हें छोटे से लेकर बड़े के क्रम में धोना शुरू करें।

* कांच के बर्तन और चीनी मिट्टी के बर्तनों को धोकर अलग रख लें ताकि इनके टूटने का खतरा कम रहे। चम्‍मच, कांटे और चाकू भी पहले ही साफ कर लें।

* बर्तनों को धोने के बाद एक साथ घुसाकर कर न रख दें। पहले इन्हें सूखने दें और फिर किचन टॉवल से पोंछने के बाद रैक में रखें।

Tags :

Advertisement