Advertisement

  • किचन की साफ़-सफाई से जुड़ा है आपका सेहतमंद जीवन, जानें किचन केयर टिप्स

किचन की साफ़-सफाई से जुड़ा है आपका सेहतमंद जीवन, जानें किचन केयर टिप्स

By: Megha Thu, 13 Sept 2018 6:34 PM

किचन की साफ़-सफाई से जुड़ा है आपका सेहतमंद जीवन, जानें किचन केयर टिप्स

घर की रसोई या किचन साफ़ सुथरी हो तो घर के सभी सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है। घर की किचन साफ रहती है तो घर में किसी भी तरह के कीड़े मकोड़े नही निकलते है। खाना बनाने के बाद किचन को साफ करना बहुत जरूरी होता है। साथ ही किचन से जुडी सभी चीजों को साफ़ रखेंगे तो आप के साथ साथ घर क सभी सदस्य स्वस्थ रहेंगे। आज हम आपको बतायेंगे किचन की उन चीजों के बारे में जिसकी नियमित रूप से सफाई की जाना आवश्यक है, तो आइये जानते है इस बारे में...

* रसोर्इ में खाना पकाने के बाद किचन स्‍लैब को ज़रूर साफ करें। इसके लिए एक मुलायम कपड़े और घरेलू डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें जैसे कि नींबू का रस। इससे स्‍लैब पर पड़े दाग और बदबू आसानी से चली जाती है।

* गैस स्‍टोव को भी रोज़ साफ करने की ज़रूरत होती है। अगर खाना पकाने के दौरान स्‍टोव पर कुछ गिर गया है तो उसे तुरंत साफ कर दें। इससे स्‍टोव पर खाने के दाग नहीं पड़ेंगे।

house hold tips,kitchen tips,kitchen clean tips,helthy life ,रसोई, रसोई के टिप्स, किचन टिप्स, स्वस्थ जीवन, साफ़-सफाई

* जितना जल्‍दी हो सके माइक्रोवेव को साफ करते रहें। इससे माइक्रो‍वेव पर चिपचिप नहीं होती है और उससे तेल के दाग भी निकल जाते हैं। मुलायम कपड़े में बेकिंग सोड़ा और नमक डालकर माइक्रोवेव को साफ करें।

* खाने के बाद ज़रा सा सेंधा नमक सिंक में डाल दें। नमक के ऊपर काला सिरका भी डालें और ब्रश की मदद से सिंक को साफ करें। विनेगर से सिंक की सारी बदबू चली जाएगी और दाग भी मिट जाएंगे।

* गंदे और झूठे बर्तनों को रातभर सिंक में पड़े नहीं रहने देना चाहिए। इससे बर्तन भी खराब होते हैं। इस्‍तेमाल करने के तुरंत बाद बर्तनों को धो लें।

Advertisement