Advertisement

  • इस तरह करें कटे हुए फलों की देखभाल, टिकेंगे लम्बे समय तक

इस तरह करें कटे हुए फलों की देखभाल, टिकेंगे लम्बे समय तक

By: Ankur Fri, 16 Aug 2019 8:17 PM

इस तरह करें कटे हुए फलों की देखभाल, टिकेंगे लम्बे समय तक

फल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण आहार हैं जो कि शरीर में पोषण तत्वों की कमी को पूरा कर हमें स्वस्थ बनाए रखते हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि फल काटने के बाद कई समय तक नहीं खाने में आते हैं जिसकी वजह से उनका रंग बदलने लगता हैं और वे खाने लायक नहीं रहते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि फलों के काटने के बाद उनके संरक्षण के भी उपाय किए जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से फलों को काटने के बाद भी कुछ समय के लिए सुरक्षित रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

kitchen tips,home tips,fruits care,chopped fruits care tips ,किचन टिप्स, होम टिप्स, फलों की देखभाल, कटे हुए फलों की सुरक्षा के उपाय

प्‍लास्‍टिक रैप
अगर आपको पहला आइडिया पसंद नहीं आया हो तो, आप फलों को काट कर कटोरे सहित उसे प्‍लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फौइल में ऊपर से लपेट कर रख दें। फिर उस में छोटे छोटे छेद कर दें। फलों को ढंकने की एक वजह है कि ऐसा करने से वे फ्रिज के अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और ना ही अपनी महक को फ्रिज में फैलाएंगे।

सिट्रस एसिड का पावडर
इसके इस्‍तमाल से आपके फल 10-12 घंटों तक ताजे बने रहेंगे। बाजार में आपको सिट्रस एसिड, पावडर के रूप में मिल जाएगा। इससे आपके फलों का स्‍वाद भी वैसा का वैसा ही रहेगा।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

kitchen tips,home tips,fruits care,chopped fruits care tips ,किचन टिप्स, होम टिप्स, फलों की देखभाल, कटे हुए फलों की सुरक्षा के उपाय

नींबू का जूस
नींबू का जूस फल को भूरा होने से रोक कर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। एक नींबू के रस से आप 1.5 कटोरा भर के फलों को ताजा बनाए रख सकता है। आपको बस कटे हुए फलों पर नींबू निचोड़ना है और पूरे फलों पर लगाना है। फलों पर नींबू का रस डालने के बाद उसे फ्रिज में रखना ना भूलें।

ठंडा पानी
अपने कटे हुए फलों को डिब्‍बे में बंद कर के बरफ मिले ठंडे पानी में रखें। इससे आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

Tags :

Advertisement