Advertisement

  • घर में बदबू का कारण बन रही हैं दीवारों की फंगस, इन आसान उपायों से दूर होगी यह समस्या

घर में बदबू का कारण बन रही हैं दीवारों की फंगस, इन आसान उपायों से दूर होगी यह समस्या

By: Ankur Tue, 02 July 2019 7:34 PM

घर में बदबू का कारण बन रही हैं दीवारों की फंगस, इन आसान उपायों से दूर होगी यह समस्या

मानसून ने अपनी दस्तक देना शुरू कर दिया हैं। मानसून रिमझिम बारिश के साथ ही ठंडा मौसम भी लेकर आता हैं। लेकिन इसी के साथ ही बारिश के दिनों में दीवारों में सीलन की समस्या और फंगस लगने लगती हैं जो कि घर में बदबू का कारण बनती हैं। फंगस बदबू के साथ ही दीवारों की खूबसूरती को भी कम करती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से दीवारों की फंगस की बदबू को दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बेकिंग सोड़ा
रसोई में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा साफ-सफाई में भी आपके बहुत का आ सकता है। स्प्रे बोतल में पानी डालकर 1/4 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डाल दें। इससे दीवार पर स्प्रे करें और ब्रश की मदद से साफ करें।

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

fungus stings remedies,wall fungus smell remedies,home remedies,remove fungus stings in the walls ,दिवार की फंगस, फंगस के उपाय, फंगस की बदबू के उपाय, घरेलू उपाय

टी ट्री ऑयल
एक स्प्रे बोतल में 1 कप पानी और एक टीस्पून टी ट्री ऑयल डाल लें। दीवार की फंगस वाली जगह पर यह स्प्रे करें। इसके बाद इसे पानी से साफ न करें और सूखने दें। इसके बाद इसे साफ कपड़े से झाड़ दें और दोबारा स्प्रे करें।

सिरका
सिरका सीलन के कारण पैदा होने वाली फंगस को दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय है। यह 82 प्रतिशत तक सीलन के कीटाणुओं को मार देता है। इसके अलावा कैमिकल युक्त क्लिनर से सिरका ज्यादा सुरक्षित भी होता है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद इसे फंगस वाली दीवार पर स्प्रे करें और 1 घंटे के लिए इसी तरह रहने दें। इस कपड़े से साफ कर लें। कुछ दिनों बाद इस प्रक्रिया को दोबारा फिर दोहराएं।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

fungus stings remedies,wall fungus smell remedies,home remedies,remove fungus stings in the walls ,दिवार की फंगस, फंगस के उपाय, फंगस की बदबू के उपाय, घरेलू उपाय

डिटर्जेंट
दीवारों को डिटर्जेंट की मदद से भी साफ किया जा सकता है। पानी में डिटर्जेंट डालकर कपड़े को गीला करके साफ करें।

हाइड्रोजन परऑक्साइडहाइड्रोजन परऑक्साइड एंटी फंगल,एंटी- बैक्टिरियल गुणों से भरपूर होता है। इसे कपड़ों,दीवारों,फर्श,बाथरूम आदि की फंगस दूर करने का काम करता है। इससे दीवारों का रंग भी फेड नही होगा। स्प्रे बोतल में हाइड्रोजन परऑक्साइड डाल लें और 10 मिनट बाद इसे साफ कर लें।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

Tags :

Advertisement