Advertisement

  • कहीं बाथरूम की बदबू तो नहीं कर रही आपको शर्मिंदा, इन नुस्खों की मदद से पाए समस्या का निजात

कहीं बाथरूम की बदबू तो नहीं कर रही आपको शर्मिंदा, इन नुस्खों की मदद से पाए समस्या का निजात

By: Megha Tue, 09 Oct 2018 06:10 AM

कहीं बाथरूम की बदबू तो नहीं कर रही आपको शर्मिंदा, इन नुस्खों की मदद से पाए समस्या का निजात

घर में बाथरूम ऐसी जगह है जो जितनी साफ़ हो उतना ही आपकी लिए बेहतर होता है क्यूंकि बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु निकलते है, जो की बीमारियों को फ़ैलाने का काम करते है। साथ ही बाथरूम अगर गंदा हो तो सभी का मूड भी खराब कर देती है। और कई बार तो इसकी बदबू की वजह से आपको लोगो के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ऐसे में जरूरी नही की आप बाथरूम की बदबू को दूर करने के लिए महंगे महंगे फ्रेशनर या क्लीनर का उपयोग करे। इनकी जगह पर आप घरेलू नुस्खो का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन्ही नुस्खो के बारे में हम आपको बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में....

* नींबू सुदंरता को बढ़ाने के साथ ही बाथरूम की दुर्गंध को दूर करने का काम भी करता है। बाथरूम की गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू को थोड़ा सा रस फ्लोर पर डालकर दरवाजा बंद कर दें। कुछ समय बाद साफ पानी से बाथरूम को धो दें। एेसा करने से बाथरूम साफ होने के साथ ही दुर्गंधमुक्त भी हो जाएगा।

* बेकिंग सोडे से भी बाथरूम से आने वाले बदबू को दूर किया जा सकता है। 1 मुट्ठी बेकिंग सोड़ा लेकर उसको एक बाल्टी पानी में डालकर मिला लें। फिर इस पानी को फ्लोर पर फैला दें। कुछ देर तक पानी को एेसे फैले रहने दें। इसके बाद साफ पानी से बाथरूम को साफ कर लें। एेसा करने से बाथरूम की स्मैल दूर हो जाएगी।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

household tips,remove bathroom smell,home remedies,tips to care bathroom, ,बाथरूम की बदबू को दूर करे, घरेलू नुस्खे, बाथरूम की देखभाल, बाथरूम की सफाई, बदबू से छुटकारा

* सिरका भी बाथरूम की स्मैल को दूर करने में सहायक है। सिरके को पानी में मिलाकर बाथरूम के फर्श में फैला दें। एेसा करने से गंध दूर होने के साथ ही फ्लोर पर चमक भी आ जाएगी।

* बाथरूम की बदबू दूर करने का सबसे आसान तरीका है सुगंधित डिटर्जेंट पाऊडर से फ्लोर क्लीन करना। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से दुर्गंध हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

* बाथरूम में छोटे-पौधे लगाने से लगाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है। इसके साथ ही जब आप बाथरूम का इस्तेमाल ना कर रहे हो तो दरवाजा बंद रखें।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

Advertisement