Advertisement

  • जले हुए बर्तनों से दाग हटाए इन घरेलू उपायों की मदद से

जले हुए बर्तनों से दाग हटाए इन घरेलू उपायों की मदद से

By: Ankur Wed, 01 Aug 2018 08:30 AM

जले हुए बर्तनों से दाग हटाए इन घरेलू उपायों की मदद से

हर महिला को अपनी रसोई में चमकदार दिखाई देने वाले बर्तन बहुत पसंद आते हैं और इसके लिए वे बर्तनों की साफ़-सफाई पर अच्छे से ध्यान देती हैं। लेकिन कभी-कभार खाना पकाते वक़्त ध्यान ना रहने से खाना जल जाता है और बर्तन के तलवे पर चिपक जाता हैं। जिसकी वजह से बर्तन जल्दी साफ़ नहीं होता हैं और काल पड़ जाता हैं। आगा इडको ठीक से रगड़कर साफ़ नहीं किया जाए तो यह बहुत भद्दा लगने लगता हैं और इसमें मेहनत भी बहुत लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे उपाय जो जले हुए बर्तनों से दाग आसानी से हटाए। आइये जानते हैं उन आसन उपायों के बारे में।

* बेकिंग सोडा

जले हुए बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। फिर 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी डालें। फिर इसे बर्तन वाले तार से रगड़ कर साफ कर लें। आपका जला हुआ बर्तन बिल्कुल चमकने लगेगा।

* नींबू का रस

एक कच्चा नींबू लें और बर्तन के साइड में रगड़े। फिर उसमें 3 कप गरम पानी डाले। अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें।

stains from utensils,home remedies,cleaning utensils,household tips ,हाउसहोल्ड टिप्स,जले हुए बर्तनों से दाग हटाने के टिप्स

* नमक

हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर खौलाएं। इसे 4 मिनट तक के लिये उबालें। फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें।

* टमाटर का रस

टमाटर का रस काफी प्रभावशाली होता है। जले हए बर्तन में टामटर का रस और पानी को गरम करें। फिर इसे ब्रश से साफ कर लें। आप चाहें तो इसमें नमक का भी प्रयोग कर सकती हैं।

* इमली का रस

इमली का रस दाग हटाने के लियेकाफी अच्छा होता है। यह भी टमाटर के रस की ही तरह काम करता है। प्याज प्याज के छोटे टुकडे़ काट कर उन्हें जले हुए बर्तन में पानी डाल कर गरम करें। कुछ ही देर में आप देखेंगी कि किस तरह से बर्तन के जले हुए निशान ऊपर की ओर तैरने लगते हैं।

* अमोनिया और पानी

अमोनिया और पानी को मिक्स कर के जले हुए बर्तन में गरम करें। एक बार गरम होने के बाद इसे ब्रश से साफ कर ले।

Tags :

Advertisement