Advertisement

  • किचन में इन टिप्स को फॉलो कर कोरोना से करें अपना बचाव

किचन में इन टिप्स को फॉलो कर कोरोना से करें अपना बचाव

By: Ankur Sun, 22 Mar 2020 12:34 PM

किचन में इन टिप्स को फॉलो कर कोरोना से करें अपना बचाव

कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा हैं और पूरी दुनिया में 3 लाख से से ऊपर लोग संक्रमित हो चुके हैं। मौत का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा हैं। अभी तक इसकी वैक्सीन तैयार ना हो पाई जिसके चलते बचाव बहुत जरूरी हैं और इससे आपकी सुरक्षा हैं। आपको कई चीजों का ध्यान देने की जरूरत हैं, खासतौर से अपने किचन से जुड़ी। जी हां, किचन से जुड़ी कुछ सावधानी बरतकर कोरोना से अपना बचाव किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

किसी का झूठा खाना

कुछ दिनों तक घर या बाहर ऑफिस में एक दूसरे का झूठा खाना न खाएं और न ही अपना खाना किसी और के साथ शेयर करें।

नॉनवेज

वैसे तो चिकन-अंडे का सेवन करने से किसी प्रकार की मनाही नहीं है, मगर फिर भी बचाव जितना हो उतना बेहतर रहेगा। कुछ दिनों तक मांस, मछली और अंडे का सेवन न ही करें तो अच्छा है। घर का बना सादा खाना खाएं, क्योंकि इलाज से बेहतर परहेज होता है।

kitchen tips,kitchen tips in hindi,coronavirus,kitchen and corona ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोरोना और रसोई

कच्ची सब्जियां

कोरोना वायरस एक ऐसा बैक्टीरिया है जो सीधा आपके इम्यून सिस्टम पर वार करता है। कच्ची सब्जियों को धोने के बावजूद उन पर कुछ जर्म्स रह जाते हैं, ऐसे में कोशिश करें 1-2 महीने तक सलाद खाने से परहेज करें। सब्जियां पकाकर ही खाई जाएं तो बेहतर होगा।

फास्ट फूड

आप सब लोग जानते होंगे कि फास्ट फूड बनाते वक्त ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता। हो सकता है फास्ट फूड तैयार करने वाले व्यक्ति को सर्दी-जुकाम जैसे लक्ष्ण हों। ऐसे में कुछ देर बाहर का खाना बिल्कुल खाना बंद कर दें।

आइसक्रीम

कोरोना वायरस के शुरुआती लक्ष्ण सर्दी-जुकाम होते हैं। ऐसे में जितना हो सके आइसक्रीम और अन्य ठंडी चीजों से दूर रहें।

शाम के वक्त जूस का सेवन

शाम के वक्त जूस पीने से भी आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे में शाम के वक्त आइसक्रीम और जूस जैसी चीजों से दूर रहें।

Tags :

Advertisement