Advertisement

  • कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावट वाला दूध, इस तरह करें सही की पहचान

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावट वाला दूध, इस तरह करें सही की पहचान

By: Ankur Sat, 08 June 2019 6:46 PM

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावट वाला दूध, इस तरह करें सही की पहचान

वर्तमान समय में शायद ही ऐसा कोई आहार हो जो बाजार में मिलावट से बचा हुआ हो। आए दिन खाद्य विभागों द्वारा की गई जांच में मिलावटी सामान की खबरें आती हैं। इसी के साथ ही दूध जैसी रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाले आहार में भी मिलावट की खबरें आती हैं। घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी दूध का इस्तेमाल करते है, ऐसे में जरूरी है कि सही दूध का इस्तेमाल किया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से दूध की मिलावट की पहचान की जा सकती है। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

- दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर दूध की एक या दो बूंद टपकाकर देखें। अगर दूध बहता हुआ नीचे की तरफ गिरे और सफेद धार सा निशान बन जाए तो दूध शुद्ध है।

- असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती। वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

milk adulteration,milk adulteration tets,tips to test milk adulteration ,दूध में मिलावट, दूध में मिलावट की जाँच, दूध में मिलावट की पहचान

- सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें। अगर साबुन जैसी गंध आ रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती।

- अगर असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर पीले रंग का हो जाता है।

- असली दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा लगता है।

- असली दूध स्टोर करने पर अपना रंग नहीं बदलता, जबकि नकली दूध कुछ वक्त के बाद पीला पड़ने लगता है। दूध में पानी के मिलावट की पहचान के लिए दूध को एक काली सतह पर छोड़ें। अगर दूध के पीछे एक सफेद लकीर छूटे तो दूध असली है।

Tags :

Advertisement