• होम
  • होम डेकोर
  • इन टिप्स कि मदद से करें फल और सब्जियों की देखभाल, टिकेंगे लंबे समय तक

इन टिप्स कि मदद से करें फल और सब्जियों की देखभाल, टिकेंगे लंबे समय तक

By: Ankur Sat, 17 Oct 2020 6:24 PM

इन टिप्स कि मदद से करें फल और सब्जियों की देखभाल, टिकेंगे लंबे समय तक

घर में फल और सब्जियां एकसाथ लाई जाती है ताकि बार-बार बाजार ना जाना पड़े। लेकिन इसी के साथ चिंता भी बनी रहती हैं कि कहीं सब्जियां खराब ना हो जाए। वैसे तो घर में फ्रिज की मदद से इनकी सार-संभाल की जाती हैं लेकिन सही स्टोर नहीं किया जाए तो ये खराब हो सकती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से फल और सब्जियों की देखभाल की जा सकती हैं ताकि लंबे समय तक ये बिना खराब हुए टिके रहे।

टमाटर

टमाटर को खराब होने से बचाने के लिए लोग इसे फ्रिज में रखते हैं। मगर फिर भी कुछ ही दिनों के बाद इसके सड़ने व खराब होने की परेशानी होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए टमाटर को काटकर रोस्ट कर थोड़ा- सा ऑलिव ऑयल लगाएं। उसके बाद इसे एक कंटेनर में अच्छे से बंद कर फ्रिज में रखें। इससे आपके टमाटर करीब 2 हफ्ते तक फ्रेश रहेेंगे।

kitchen tips,kitchen tips in hindi,home tips,vegetables and fruits fresh for long time ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, होम टिप्स, फल और सब्जियों की सही देखभाल

केला

केला 1- 2 दिन के बाद गलने लगता है। मगर आप इसे आसानी से 3-5 दिनों तक सही रख सकते हैं। इसके लिए आपको केले के ऊपरी हिस्से को प्लास्टिक रैप से कवर करने की जरूरत होगी। असल में केले के तने से निकलने वाली गैस के कारण ये जल्दी ही पकने लगता है। ऐसे में इसे इसरह से कवर करने से यह जल्दी खराब होने की जगह कुछ दिनों तक खाने के लायक रहेगा।

सेब, नाशपाती

सेब, नाशपाती फलों को ताजा रखने के लिए इन्हें हवादार बैग या टोकरी में डालकर स्टोर करें। साथ ही इन्हें किसी नमी वाली जगह पर रखने की जगह सूखे स्थान पर ही रखें।

kitchen tips,kitchen tips in hindi,home tips,vegetables and fruits fresh for long time ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, होम टिप्स, फल और सब्जियों की सही देखभाल

हरी- पत्तेदार सब्जियां

हरी- पत्तेदार सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने केल लिए टिश्‍यु पेपर या किचन रोल से ढककर रखें। इसके अलावा प्लास्टिक बैग में अच्छे से बंद कर इसे फ्रिज में रख दें। ऐसे में इनपर नमी नहीं जमेगी। साथ ही ये कई दिनों तक ताजी रहेगी।

प्‍याज और लहसुन

प्‍याज और लहसुन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए इन्हें खुली व हवादार जगह पर रखें। साथ ही इन्हें किसी धूप वाली जगह पर रखने की गलती न करें।

हरी प्‍याज

इसे कई दिनों तक फ्रेश रखने के लिए काट कर एक बोतल या कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

ये भी पढ़े :

# घर का मेकओवर करें इन 5 तरीकों से, आसानी से मिलेगा आकर्षण

# कहीं आप भी तो नहीं कर रहे धीमे जहर वाली इन मिलावटी चीजों का सेवन, इस तरह करें पहचान

# इन तरीकों से रखे दीवाली पर अपने पेट्स का ख्‍याल, कहीं हो ना जाए कोई अनहोनी

# इन तरीकों की मदद से सहेज कर रखें घर का राशन, नहीं लगेंगे कीड़े

# आपके घर को चमकाएंगी ये 4 प्राकृतिक चीजें, उपाय जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com