Advertisement

  • इस तरह रखें घर को कीटाणु मुक्त. बना रहेगा स्वास्थ्य

इस तरह रखें घर को कीटाणु मुक्त. बना रहेगा स्वास्थ्य

By: Kratika Thu, 20 Feb 2020 6:44 PM

इस तरह रखें  घर को कीटाणु मुक्त. बना रहेगा स्वास्थ्य

रोजाना हर कोई घर की साफ-सफाई तो करता ही है लेकिन हर रोज कोने-कोनो को साफ करना आसान काम नहीं है। खिड़कियां,दरवाजे,वाशिंग मशीन, रसोई में इस्तेमाल होने वाली मशीने जैसे मिक्सर,जूसर आदि छोटी-छोटी जगहों में कीटाणु बहुत जल्दी से पनपते हैं। जिनकी अनदेखी हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकती हैं। घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाए जा सकते हैं,जो आपके लिए बहुत मददगार होंगे।

tips to keep house germ free,household tips,home decor tips,no germs in house,home cleaning tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, कैसे रखे अपने घर को जर्म फ्री

वॉशिंग मशीन

लोग कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन बाद में इसे साफ-सुथरा और सुखा कर रखना भी बहुत जरूरी है। मशीन अगर गीली छोड़ दी जाए तो इसमें कीटाणु जल्दी पनपने लगेंगे। कपड़े धोने के बाद मशीन में पानी डालकर इसमें एक ढक्कन सफेद सिरका डाल दें और 2 मिनट के लिए ऐसे ही चलाएं। बाद में पानी निकाल दें। इससे मशीन में छुपे बैक्‍टीरिया और वायरस मर जाएंगे ।

तौलिए को करें कीटाणु मुक्त

नहाने के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले तौलिए गीले हो जाते हैं। इन्हें धूप में जरूर सुखाएं और इनको धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ 2 बूंद डेटॉल की डाल दें।

tips to keep house germ free,household tips,home decor tips,no germs in house,home cleaning tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, कैसे रखे अपने घर को जर्म फ्री

दरवाजों के हैंडल

घर के दरवाजों को हैंडल्स को बार-बार छूने से भी कीटाणु फैलते हैं। इनको बैक्टिरिया मुक्त करना बहुत जरूरी है। हैंड्ल्स को साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

पोंछा और डस्टर हो साफ

पोंछा और डस्टर का साफ होना बहुत जरूरी होता है। इस्तेमाल के बाद इनको नमक वाले पानी के साथ धोएं। सिरके के पानी में कुछ देर के लिए इन्हें डूबो कर रखें और धूप में सुखाएं।

Tags :

Advertisement