• होम
  • होम डेकोर
  • खून चूसने वाले खटमल से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाए ये आसान उपाय

खून चूसने वाले खटमल से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाए ये आसान उपाय

By: Ankur Thu, 21 Jan 2021 4:58 PM

खून चूसने वाले खटमल से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाए ये आसान उपाय

घरों में कीड़े-मकोड़े होना आम बात हैं। लेकिन कुछ कीड़े ऐसे होते हैं जो बहुत परेशानी लाते हैं। ऐसे ही कीड़े हैं खटमल जो बिस्तर, गद्दों में होने से चैन की नींद नहीं सोने देते हैं और खून चूसने का भी काम करते हैं। इसी के साथ एक बार खटमल पनप जाते हैं तो इनकी संख्या बढ़ती ही जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इनसे छुटकारा पाया जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो खून चूसने वाले खटमल से जल्द छुटकारा दिलाएंगे।

home tips,home remedies,bed bugs remedies ,होम टिप्स, घरेलू नुस्खें, खटमल के उपाय

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों की गंध खटमल को पसंद नहीं होती। पुदीने की पत्तियों को रोज़ बदल-बदल कर खटमल वाले स्थान पर रखने से भी खटमल मर जाते हैं। आप चाहें तो इनका स्प्रे भी बना सकते हैं।

लाल मिर्च

खटमल मारने के ल‍िए लाल मिर्च काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक, अजवाइन का तेल और एक कप पानी लें। अदरक को घिसकर उसमें लाल मिर्च व अजवाइन का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में डाल दें। फिर मिश्रण को छानें और स्प्रे वाली बोतल में भर लें। अब हर तीन से चार दिनों में यह स्प्रे खटमल वाली जगह पर करें।

home tips,home remedies,bed bugs remedies ,होम टिप्स, घरेलू नुस्खें, खटमल के उपाय

नीम का तेल

सबसे पहले आप दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें। फिर पानी में नीम का तेल और डिटर्जेंट पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्प्रे की बोतल में भरकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करें। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ऐसे कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। इसलिए, खटमल भगाने का उपाय अपनाना है, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रब‍िंग एल्‍कोहल

सबसे पहले 90 प्रतिशत रबिंग एल्कोहल और एक स्प्रे की बोतल लें। इस बोतल में एल्कोहल डालें। फिर खटमल वाली जगह पर इससे स्प्रे करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, आप ऐसा रोजाना करें। खटमल पर एल्कोहल डालने से उनके सेल्स खत्म होने लगते हैं, जिस कारण वो जल्दी मर जाते हैं।

ये भी पढ़े :

# काली मिर्च का इस्तेमाल बनाएगा आपके कई काम आसान, आइये जानें

# इस तरह दें किचन की दीवारों को मॉर्डन लुक, यहां से ले आईडिया

# स्टाइलिश डाइनिंग टेबल देगी आपके घर को खास लुक, यहां से ले आइडिया

# प्लांट्स की मदद से सही करें घर का इंटीरियर, मिलेगा बेहतरीन लुक

# शादी-समारोह के दौरान दिखाएं अपनी स्मार्टनेस, इन 4 खर्चों में समझदारी से सिमित करें बजट

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com