• होम
  • होम डेकोर
  • क्या आपको भी होता हैं ड्रिंक करने के बाद हैंगओवर, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

क्या आपको भी होता हैं ड्रिंक करने के बाद हैंगओवर, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

By: Ankur Fri, 01 Jan 2021 5:22 PM

क्या आपको भी होता हैं ड्रिंक करने के बाद हैंगओवर, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

आज नए साल का पहला दिन हैं जिसे सभी आनंद के साथ गुजारना पसंद करते हैं। लेकिन इसके आगमन से पहले कई लोग पार्टी में ड्रिंक का सेवन करने के बाद हैंगओवर का शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता हैं और किसी काम में मन नहीं लग पाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से ड्रिंक करने के बाद होने वाले हैंगओवर को दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

गुड़

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गुड़ में थोड़ा सा तिल और अदरक मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे खा लें। इससे सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

home tips,kitchen tips,hangover,hangover remedies ,होम टिप्स, किचन टिप्स, हैंगओवर, हैंगओवर के उपाय

नींबू पानी

नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। नींबू लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है। हैंगओवर उतारने के लिए बस आपको करना ये है कि एक गिलास पानी में आधा नींबू, थोड़ा सा नमक और थोड़ी शक्कर मिलाएं और इसे रख दें। सुबह उठें और हैंगओवर होने पर यह मिश्रण पी लें। हैंगओवर से तुरंत राहत मिलेगी।

गर्म पानी में नींबू और शहद

गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से भी आपको नशे से जल्द छुटकारा मिलेगा। नींबू-शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से अल्कोहल से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। यानी हैंगओवर और अल्कोहल से होने वाले नुकसान दोनों से राहत पाने में यह घरेलू नुस्खा काफी कारगर होता है।

home tips,kitchen tips,hangover,hangover remedies ,होम टिप्स, किचन टिप्स, हैंगओवर, हैंगओवर के उपाय

अदरक

अदरक के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता। लेकिन, कम ही लोगों को पता होगा कि हैंगओवर उतारने में भी अदरक बेहद असरदार है। आप चाहे तो अदरक को हल्की फ्लेम में भूनकर या फिर अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे सिरदर्द और हैंगओवर की समस्या झट से दूर होगी।

मल्टीविटामिन की गोलियां

मल्टीविटामिन की गोलियां भी हैंगओवर उतारने में काफी कारगर होती हैं। आप चाहे तो पार्टी से पहले या फिर बाद में भी ये मल्टीविटामिन गोली ले सकते हैं। इससे आप आसानी से हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू डालकर नहाएं

अधिक शराब के सेवन से बहुत ज्यादा सिरदर्द की समस्या हो रही है तो इसके लिए आप गर्म पानी में नींबू निचोड़कर इससे नहा लें। सिरदर्द की समस्या से काफी हद तक आराम मिलेगा और फ्रेशनेस भी महसूस होगी। इसके अलावा हैंगओवर की समस्या भी दूर होगी।

ये भी पढ़े :

# लंबे समय तक अदरक को करना चाहते हैं स्टोर, आजमाए ये बेहतरीन तरीके

# आप जो घी इस्तेमाल में ले रहे हैं वो शुद्ध है या मिलावटी, जानें पहचान करने के तरीके

# जहर के समान हैं मिलावटी दूध, असली व नकली की पहचान के लिए आजमाए ये तरीके

# इस तरह करें फल और सब्जियों की सार-संभाल, लंबे समय तक नहीं होगी खराब

# बिना फ्रिज के भी की जा सकती हैं चीजों की सार-संभाल, जानें कैसे

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com