Advertisement

  • Ganesh Chaturthi 2018 : गणेश चतुर्थी पर ऐसे सजाएं अपना घर, दिखाएँ अपनी क्रिएटिविटी

Ganesh Chaturthi 2018 : गणेश चतुर्थी पर ऐसे सजाएं अपना घर, दिखाएँ अपनी क्रिएटिविटी

By: Ankur Thu, 13 Sept 2018 07:45 AM

Ganesh Chaturthi 2018 : गणेश चतुर्थी पर ऐसे सजाएं अपना घर, दिखाएँ अपनी क्रिएटिविटी

गणेश चतुर्थी का पावन पर्व आ चूका हैं और सभी इसकी तैयारियों में लगे हुए हैं। सभी चाहते है कि उनके घर की सजावट इस तरह हो जिससे भगवान श्री गणेश खुश होकर अपना आशीर्वाद दे। सजावट के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। अगर आप चाहे तो बाजार से सीधे सजावट के सामान भी ला सकते हैं। लेकिन अपने हाथों से की गई सजावट का मजा ही कुछ और होता हैं और हमें अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का भी मौका मिलता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए हैं जिनकी मदद से आप गणेश चतुर्थी पर अपना घर अच्छे से सजा सकते हैं।

* इको फ्रेंडली डेकोर

आजकल गणेश जी की मूर्ति इको-फ्रेंडली चीज़ों से भी सजाई जाने लगती है। इससे इनके विसर्जन पर समुद्र का पानी खराब नहीं होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप इस बार की गणेश पूजा में इको-फ्रेंडली गणेश जी की स्थापना कर सकते हैं। गणेश जी का सिंहासन और घर को सजाने के लिए इसमें आप सभी प्राकृतिक चीज़ों जैसे पेड़े और फूल आदि का प्रयोग कर सकते हैं। आप कुछ पुनर्नवीनीकरण चीज़ों से भी गणेश जी को सजा सकते हैं।

* इस्तेमाल की गई चीज़ें

लकड़ी, पुराने कपड़े, सूटकेस और तस्वीर फ्रेम आदि को फेंके नहीं। पुन: इनका प्रयोग कर आप अपने रचनात्मक गुणों से अपने घर को सजा सकते हैं। इससे ना केवल आपके पैसों की बचत होगी बल्कि बेकार की चीज़ों को भी प्रयोग किया जा सकेगा। आप घर की किसी भी चीज़ को पुन: प्रयोग कर सकते हैं। इस काम में आपके रचनात्मक गुण सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

household tips,decoration tips,ganesh chaturthi decoration tips,ganesh chaturthi 2018 ,इको फ्रेंडली सजावट, होमडेकोर, डेकोरेशन टिप्स, सजावट टिप्स, गणेश चतुर्थी, गणेश चतुर्थी सजावट

* थर्मोकॉल डेकोरेशन

गणपति जी को सजाने का ये काफी अनोखा तरीका हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ थर्मोकॉल शीट्स की जरूरत पड़ेगी। इन शीट्स पर खूबसूरत आकृतियां बनाएं और फिर उन्हें चाकू से काट दें। थर्मोकॉल डेकोरेशन से आपकी गणपति पूजा काफी आकर्षित और अनोखी लगेगी।

* थीम डेकोरेशन

आप कई तरह की थीम जैसे – जंगल थीम, सेवन वंडर्स ऑफ वर्ल्ड, एक्वा थीम आदि अपना सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी थीम प्रकृति है तो आप इसमें वॉटरफॉल, पर्वत, नदियां और जंगल आदि दिखाएंगें।

* एलईडी के साथ सजावट


लाइट्स से आपकी सजावट में ढेर सारी चमक और चकाचौंध आ जाएगी। आजकल आपको मार्केब् में कई तरह की खूबसूरत लाइटें मिल जाएंगीं या आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हालांकि, इन लाइट्स को खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि ये आपके घर की सजावट के साथ मैच भी करेंगीं या नहीं। रेडीमेड लाइट की बजाय आप दीये या मिट्टी के दीयों से भी रोशनी कर सकते हैं।

* फूलों की सजावट


हिंदू धर्म में फूलों का बहुत महत्व है। पूजन के साथ-साथ फूलों का प्रयोग कई त्योहारों पर सजावट के लिए भी किया जाता है। आप अपने घर को रंग-बिरंगे फूलों से सजा सकते हैं। आप फूलों का बगीचा बनाकर उसमें गणपति जी की स्थापना भी कर सकते हैं। कोई सुंदर फूलों का गुलदस्ता बनाकर उसमें कुछ पत्तियां लगाकर उसे सजा भी सकते हैं। फूलों की सजावट हमेशा खूबसूरत लगती है।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Advertisement