• होम
  • होम डेकोर
  • किचन से आने वाली बदबू बनती हैं समस्या, इन टिप्स की मदद से दूर करें परेशानी

किचन से आने वाली बदबू बनती हैं समस्या, इन टिप्स की मदद से दूर करें परेशानी

By: Ankur Sat, 31 Oct 2020 6:13 PM

किचन से आने वाली बदबू बनती हैं समस्या, इन टिप्स की मदद से दूर  करें परेशानी

घर के किचन में जो महक होती हैं उसे घर में फैलते हुए ज्यादा समय नहीं लगता हैं। रसोई में लगा मसालों का तड़का और उसकी खुशबू घर में फैलकर माहौल को खराब करती हैं और इसी के साथ कई अन्य बदबू भी बड़ी समस्या बनती हैं। कई लोग बाजार में उपलब्ध रूम फ्रेशनर लेकर आते हैं ताकि सी महक को दबाया जा सकें। लेकिन यह ज्यादा समय के लिए सार्थक नहीं होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से किचन से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता हैं।

home tips,kitchen tips,remove smell from kitchen,home remedies ,होम टिप्स, किचन टिप्स, किचन की बदबू के उपाय, घरेलू नुस्खें

सिरका और दालचीनी

इसके लिए एक कटोरी में सिरका और एक टुकड़ा दालचीनी का डालें। फिर उसे किचन के एक कोने में रख दें। इससे कुछ ही घंटों में बदबू दूर हो जाएगी।

बर्तन को अच्छे से धोएं

जिस भी बर्तन में खाना जला है। उसे तुरंत धों लें। ताकि बदबू न फैले। आप बर्तन को धोने के लिए डिश वॉश के अलावा सिरका, बेकिंग सोडा, नींबू का रस आदि इस्तेमाल कर सकती है।

किचन के गीले व सूखे कचरे को अलग रखें

अक्सर गीले व सूखे कचरे को एक साथ रखने से भी किचन में बदबू आने लगती है। ऐसे में सब्जियों, फलों के छिलके आदि कचरे को अलग और खराब सब्जी व दाल को अलग डस्टबिन में डालें।

home tips,kitchen tips,remove smell from kitchen,home remedies ,होम टिप्स, किचन टिप्स, किचन की बदबू के उपाय, घरेलू नुस्खें

बेकिंग सोडा

किचन स्लैब गंदी होने पर उसपर बेकिंग सोडा फैला दें। 10-15 मिनट के बाद इसे साफ कर पोंछा लगाएं। इससे स्लैब से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

नींबू का रस

एक बाउल में 1 नींबू को काट कर उसका रस डालें। फिर उसमें पानी डालकर मिलाएं। इसे किचन की शैल्फ पर रख दें। इसके अलावा आप इसे फ्रीज में भख सकते हैं। इससे फ्रिज में आने वाली बदबू दूर होगी।

कमरों के दरवाजे बंद

अक्सर खाना बनाते समय जलने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में हमेशा घर के बाकी कमरों के दरवाजे बंद करके ही खाना बनाएं। ताकि कुछ खराब होने पर भी उसकी बदबू कमरों तक न पहुंचे।

ये भी पढ़े :

# उबली चाय को फेंकने की बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे हैरान करने वाले

# करवाचौथ पर चाहते हैं मेहंदी का गहरा रंग, इन टिप्स की मदद से अच्छे रचेंगे हाथ

# दिवाली से पहले खरीदने जा रहे घर का फर्नीचर, सही चुनाव के लिए जरूर जानें ये टिप्स

# इस तरह करें अचार का रख-रखाव, बिना फंगस लगे चलेगा लंबे समय तक

# इन टिप्स कि मदद से करें फल और सब्जियों की देखभाल, टिकेंगे लंबे समय तक

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com