Advertisement

गेस्ट रूम को बनाए बेस्ट, सजाए कुछ इस तरह

By: Priyanka Mon, 02 Dec 2019 4:10 PM

गेस्ट रूम को बनाए बेस्ट, सजाए कुछ इस तरह

सर्दियों की छुट्टियों में घर में क़रीबी रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहेगा । ऐसे में घर आए मेहमानों से मात्र ये कह देना कि इसे अपना ही घर समझिये काफ़ी नहीं होगा । उन्हें यह अपनापन महसूस कराने के लिए ज़रूरी है कि जिस रूम में वे रहने वाले हैं, वहां उनकी ज़रूरत की सारी चीज़ें मौजूद हों। गेस्ट रूम को बेस्ट रूम बनाने के लिए मेहमानों के आने से पहले उनकी ख़ातिरदारी की तैयारी शुरू कर दीजिए और अपनी इस मुलाक़ात को यादगार बनाने की हर मुमकिन कोशिश कीजिए।हम आपको बतायेगे कैसे बनाये अपने गेस्ट रूम को बेस्ट रूम -

guest room,tips to make guest room the best room,guest room interiors,guest room designs,household tips,home decor

गेस्ट रूम को अच्छी तरह व्यवस्थित करें

घर पर मेहमान आने से पहले गेस्ट रूम को अच्छी तरह व्यवस्थित कर लें ताकि मेहमानों को कोई तकलीफ़ न हो।गेस्ट रूम में बहुत ज़्यादा फर्नीचर न रखें, वरना मेहमानों को असुविधा हो सकती है। रूम में स़िर्फ उनकी ज़रूरत का सामान रखें।बेड के पास एक साइड टेबल ज़रूर रखें, ताकि उस पर मेहमान की ज़रूरत की चीज़ें, जैसे- पानी का जग, ग्लास, टॉर्च, पढ़ने के लिए किताबें आदि रखी जा सकें।गेस्ट रूम का बेड आरामदायक होना चाहिए, ताकि मेहमानों को पूरा आराम मिल सके।अगर रूम छोटा है तो सोफा कम बेड भी अच्छा ऑप्शन है।

गेस्ट रूम में हो जरूरत के सभी सामान

मेहमान का सामान रखने के लिए उस कमरे की अलमारी खाली कर लें। साथ ही क़ीमती सामान रखने के लिए उन्हें लॉकर की सुविधा भी दें, ताकि वे अपने सामान को लेकर निश्चिंत रह सकें।अगर कमरे में ड्रेसिंग टेबल है, तो मेहमानों की सुविधा के लिए उस पर सभी आवश्यक सामान, जैसे- क्रीम, पाउडर, कंघी, तेल आदि रखें। ड्रेसिंग टेबल न होने पर आप कमरे की दीवार पर स्टाइलिश मिरर भी लगवा सकती हैं।गेस्ट रूम में मेहमान का सूटकेस, बैग वगैरह रखने के लिए लगेज रैक रखें।मेहमान अगर बुज़ुर्ग हैं, तो कमरे में एक आराम कुर्सी भी रख सकती हैं।

guest room,tips to make guest room the best room,guest room interiors,guest room designs,household tips,home decor

बाथरूम का रखें ध्यान

मेहमानों के बाथरूम में टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन, शैम्पू, हैंडवॉश, टिशू पेपर रोल, टॉवेल, नैपकीन, स्लीपर आदि पहले से ही रख दें।मेहमान के आने से पहले बाथरूम के नल, शावर आदि की फिटिंग चेक करवा लें।बाथरूम हमेशा महकता रहे इसलिए रूम फ्रेशनर ज़रूर लगाएं।बाथरूम के अंदर ढक्कन वाला डस्टबिन रखें।

गेस्टरूम सजायें

गेस्ट रूम की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए मिरर, पेंटिंग, ताज़े या आर्टिफिशियल फूल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।यदि मेहमान के साथ आपकी कोई फोटो है, तो उसे भी गेस्ट रूम में सजा सकती हैं। आपके साथ अपनी फोटो देखकर उन्हें अच्छा लगेगा।ख़ूबसूरत लाइट्स व ख़ुशबूदार कैंडल्स सजाकर आप गेस्ट रूम को स्पेशल बना सकती हैं।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

गेस्ट रूम में एक छोटा फ्रिज रखकर उसमें खाने के लिए स्नैक्स, फल, चॉकलेट्स, ड्रायफ्रूट्स, जूस आदि रख दें, ताकि मेहमानों को खाने-पीने में किसी तरह का संकोच न हो।अगर आपके घर में दो टीवी हैं, तो एक गेस्ट रूम में लगाएं, ताकि गेस्ट अपनी पसंद के चैनेल्स देखकर अपना मनोरंजन कर सकें।

Tags :

Advertisement