Advertisement

  • सोफा बनता हैं घर की शान, इनका फैब्रिक चुनते समय बरते सावधानी

सोफा बनता हैं घर की शान, इनका फैब्रिक चुनते समय बरते सावधानी

By: Ankur Fri, 09 Aug 2019 5:09 PM

सोफा बनता हैं घर की शान, इनका फैब्रिक चुनते समय बरते सावधानी

घर को आकर्षक बनाने के लिए व्यक्ति कई चीजों की मदद लेता हैं जिसमें से एक हैं सोफा जो घर की शान को बढाने का काम करता हैं। इसी के साथ ही जब भी घर में मेहमान आते हैं या कोई भी घर का सदस्य आराम से बैठना चाहता हो तो सोफे पर बैठना पसंद करता हैं। लेकिन यह आराम तब तकलीफ का कारण बन जाता हैं जब इसका फैब्रिक परेशान करता हो। ऐसे में जरूरी हैं कि सोफा चुनते समय इसके फेब्रिक का ख्याल रखा जाए ताकि यह आपको आराम दे सकें। तो आइये जानते हैं कौनसा फैब्रिक सोफे के लिए बेस्ट रहेगा।

सिंथेटिक फैब्रिक है एक्रिलिक
एक्रिलिक एक सिंथेटिक फैब्रिक है। मजबूत और टिकाऊ होने के साथ ही इसमें सिकुड़न और सिलवटें आने की संभावना कम रहती है। इसे साफ करना भी काफी आसान है। मनपसंद रंगों में मिलने वाले अच्छी क्वालिटी के इस उत्पाद का मजा आप सारे परिवार के साथ बैठकर ले सकती हैं, वह भी बिना किसी टेंशन के। जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत रहती है वह अपने फर्नीचर के लिए हाइपोएलर्जेनिक एक्रिलिक फैब्रिक के बारे में विचार कर सकती हैं।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

home tips,shopping tips,sofa fabric choosing tips,caution in selection of sofa fabric ,होम टिप्स, शॉपिंग टिप्स, सोफे के फैब्रिक का चुनाव, सोफे के फैब्रिक में सावधानी

सिल्क है काफी नाजुक
यह काफी नाजुक होता है और इसमें दाग-धब्बे लगने की संभावना भी बहुत ज्यादा रहती है, इसलिए इन्हें घर के उन स्थानों पर जगह दें, जिनका इस्तेमाल कम ही होता है। इसके अलावा बच्चों तथा जानवरों से तो इन्हें दूर ही रखें। इनमें रंगों के बहुत सारे औप्शन मौजूद हैं।

लिनेन के कलर के कईं औप्शन है मौजूद
कई सारे रंगों और पैटर्न में मिलने वाला लिनेन काफी मजबूत और टिकाऊ विकल्प है। हालांकि लिनेन में भी सिल्क की तरह सिलवटें और दाग-धब्बे आसानी से पड़ जाते हैं और इसे ड्राईक्लीन करवाना पड़ता है। रोजमर्रा में भी इनकी सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

home tips,shopping tips,sofa fabric choosing tips,caution in selection of sofa fabric ,होम टिप्स, शॉपिंग टिप्स, सोफे के फैब्रिक का चुनाव, सोफे के फैब्रिक में सावधानी

लेदर है महंगा लेकिन किफायती
लेदर सजावट का काफी महंगा विकल्प है, लेकिन मजबूती के मामले में इसके अलावा दूसरा कोई औप्शन नहीं है। इसमें दाग-धब्बे आसानी से नहीं पड़ते और थोड़ी सी सफाई से ही इसकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहती है। घर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले हिस्से के लिए यह एक बेहतरीन औप्शन है।

कॉटन ब्लेंड्स है मजबूत
कॉटनअपहोलस्ट्री में नेचुरल कौटन और कौटन ब्लेंड्स दोनों तरह के फैब्रिक्स मिलते हैं। कॉटन ब्लेंड्स नेचुरल कौटन की अपेक्षा अधिक मजबूत और टिकाऊ होता है। स्टेन रेसिस्टेंट फिनिश वाले ब्लेंड्स बच्चों के बीच अधिक उपयोगी होते हैं। हालांकि इनमें दाग-धब्बे और सिकुड़न आने की संभावना रहती है।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

Tags :

Advertisement