Advertisement

  • घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

By: Megha Thu, 13 Sept 2018 6:23 PM

घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

घर में जानवरों का होना मतलब की घर में बीमारियाँ होना। छोटे-छोटे जानवर घर में इतनी गंदगी फैलाते है जो कि इंसान को बीमार करने के लिए पर्याप्त होते है। इन्हें घर से दूर करने के लिए न जाने कौन कौन सी दवाओ को घर में लाया जाता है, लेकिन इन दवाओ से भी यह नही मरते है। अगर आप भी इन समस्याओ से परेशान है तो आज हम आपको बतायेंगे आपको कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप इन बिन बुलाए मेहमानों को घर से बाहर कर सकते हो, तो आइये जानते है इस बारे में...

* मच्छर


लहसुन की खूशबू सूघंते ही मच्छर भाग जाते है। इसके लिए लहसुन की कलियों को पीस कर पानी में उबाल लें। फिर इस पानी का छिड़काव पूरे कमरे में करें।

* खटमल

प्याज का रस खटमल को मारने के लिए एक प्राकृतिक दवा है। एक बोतल में प्याज का रस भर लें और जहां खटमल हो वहां इस रस का छिड़काव करें। सारे खटमल मर जाएंगे।

household tips,insects of home,mouse,mosquitoes,lizard,house safety ,कीड़े, जानवर, चूहा, छिपकली, कॉकरोच, मच्छर, खटमल, जानवरों से छुटकारा, रख-रखाव, घर की सफाई

* चूहे

चूहे को भगाने के लिए पुदीना काफी कारगार है। जिस जगह भी चूहे ज्यादा आते हैं, उस जगह आप पुदीने की कुछ पत्तियां रख दें। इसकी स्मैल से उनका दम घुटने लगेगा और वह बाहर भाग जाएंगे।

* छिपकली

छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जाती है क्योंकि मोर छिपकली को खाते है। इसलिए ऐसे में आप दिवारों पर 4-5 मोर के पंख चिपका दें।

* कॉकरोच


लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीस लें। फिर इस पेस्ट को पानी में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को बोतल में डालकर वहां छिड़काव करें जहां अधिक कॉकरोच आते हैं। इस घोल की तेज गंध से ही वह भाग जाएंगे।

Advertisement