Advertisement

  • बारिश के दिनों में बना रहे है घूमने का प्रोग्राम तो ध्यान रखे इन बातों का

बारिश के दिनों में बना रहे है घूमने का प्रोग्राम तो ध्यान रखे इन बातों का

By: Ankur Thu, 09 Aug 2018 01:08 AM

बारिश के दिनों में बना रहे है घूमने का प्रोग्राम तो ध्यान रखे इन बातों का

मानसून के दिनों में सभी घूमने जाने का प्लान करते हैं और मानसून का मजा लेते हैं। लेकिन कुछ गलतियों के कारण यह मजा कब सजा बन जाए इसका पता नहीं चलता हैं। जी हाँ, मानसून के मौसम में कहीं जाने से पहले कई तैयारियों की जरूरत होती है वरना हमारा बनाए हुए अच्छे भले ट्रिप को बेकार होते हुए देर नहीं लगेगी। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनको ध्यान में रखकर आप मानसून के अपने ट्रिप को बिगड़ने से बचा सकते हैं और ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

* अपने बैग में कहीं जाते समय छाता आर रेनकोट दोनों ही याद से रख लें ताकि बारिश आदि होने पर कपड़े खराब ना हो।

* आपके पास एक जिप लॉक बैग या पॉलीथीन भी होना चाहिए ताकि बारिश के आने पर आप अपना फोन, कैमरा और वॉलेट जैसी जरूरी चीजें उस में रख सकें ताकि वह भीगे नहीं।

traveling during monsoon,travel tips,travel ,ट्रेवल,ट्रेवल टिप्स,हॉलीडेज,सावन

* आप जहां जा रहे हैं वहां मच्छर भगाने के लिए कोई इंतजाम हो या नहीं आप नहीं कह सकते और इस मौसम में अकसर मच्छर हो ही जाते हैं इसलिए अपने हाथ आल आउट, मच्छर भगाने वाली क्रीम, मच्छरदानी जैसी चीजें जरूर रखें।

* अगर आप एक दिन के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपना पानी साथ लेकर जाएं। अगर ज्यादा दिन के लिए जाना है तो हर जगह का पानी पीने के बजाए बिसलरी ही यूज करें।

* अपने साथ हल्के सिंथेटिक कपड़े ही ले जाएं ताकि भीग जाने पर वह जल्दी से सूख जाएं।

* इस मौसम में बंद फुटवियर और जूतों के बजाए फलोटस और सैंडल या फिर चप्पल टाइप स्लीपर ले जाना सही रहता है इससे पैरों में फंगल इंफेक्शन नहीं होता क्योंकि इन्हें उतारकर सुखाया जा सकता है और जूते एक बार भीग जाएं तो उन्हें सुखाना मुश्किल होता है।

* इस मौसम में सर्दी खांसी और स्किन से जुड़ी समस्याएं हो जाती है इसलिए जो भी दवाएं या क्रीम आपको सूट करती हो उन्हें रखे लें ताकि कोई परेशानी ना हों।

traveling during monsoon,travel tips,travel ,ट्रेवल,ट्रेवल टिप्स,हॉलीडेज,सावन

* बारिश के दिनों में लाइट जाने की प्राब्लम हर जगह होती है इसलिए अपने सामान में पावर बैंक जरूर रखें ताकि फोन की चार्जिंग खत्म हो जाने पर आसानी से चार्ज कर सकें।

* कुछ एक्स्टा पॉलीथिन जरूर रखें। इससे आपके कपड़े जूते आदि भीग जाने पर रखने में आसानी होगी।

* वैसे तो अच्छा रहेगा कि प्रोग्राम बनाने से पहले एक बार इंटरनेट पर उस दिन का मौसम का हाल पता कर लें ताकि उसी हिसाब से प्राग्राम बनाया जा सकें।

* इसके अलावा होटल की बुकिंग कराते समय ध्यान दें कि होटल वहीं बुक कराएं जहां बहुत से इंडोर गेम्स की सुविधा हो जैसे कि पूल टेबल, टेबल टैनिस, कैरम, बैडमिंटन आदि गेम खेलने की सुविधा हो ताकि अगर बारिश आ जाए और बाहर ना जा पाएं तो होटल में फुल एंजोयमेंट हो सकें।

Advertisement