Advertisement

  • नए साल में ले घूमने का मजा, दिल को खुश कर देगी ये 5 जगह

नए साल में ले घूमने का मजा, दिल को खुश कर देगी ये 5 जगह

By: Ankur Sat, 05 Jan 2019 2:17 PM

नए साल में ले घूमने का मजा, दिल को खुश कर देगी ये 5 जगह

नए साल का शुभारंभ हो चुका हैं और साल की शुरुआत में हर व्यक्ति की एक चाहत तो ऐसी होती ही है जिसे वह जल्द पूरा करना चाहता हैं। इसमें से कई लोगों की चाहत होती है ऐसी जगहों पर घूमने जाने की जहाँ की कुदरती खूबसूरती और रमणीय नज़ारे दिल को सुकून देने वाले हो। इसलिए आज हम आपके लिए देश की कुछ ऐसी जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जहाँ घूमकर आप साल की यादगार शुरुआत कर सकते हैं और अपने दिल को खुश कर सकते हैं। तो आइये जानते है इन जगहों के बारे में।

* मनाली

मनाली की बर्फ से ढंकी खूबसूरत पहाड़ियों की सैर, चारों तरफ फैली हरियाली का मजा, एचवेंचर स्पोर्ट्स जैसे कि स्काई डाइविंग और नाइट लाइफ, ये सभी एक्सपीरियंस इतने शानदार हैं कि आपको यहां आकर मजा आ जाएगा। सर्दियों में यहां स्नो फॉल की सुंदरता देखते ही बनती है। ऐसे में यहां बड़ी तादाद में सैलानी पहुंचते हैं।

* कश्मीर

धरती के स्वर्ग कश्मीर में सर्दियों में बर्फ से ढंकी वादियों की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां के नेचुरल लैंडस्केप्स, शिकारा बोटिंग, एडवेंचर स्पोर्टस और यहां के कपड़ों की शॉपिंग में आपको काफी मजा आएगा। सर्दियों में यहां देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से सैलानी घूमने आते हैं। यहां आने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट श्रीनगर है और रेलवे स्टेशन उधमपुर है।

places in india,tourist place,manali,kashmir,lakshdwip,laddakh,masoori ,पर्यटन स्थल, मनाली, कश्मीर, लक्षद्वीप, लद्दाख, मसूरी

* लक्षद्वीप

दूर तक फैला अथाह समंदर, तेजी से आती मदमस्त लहरें, सूरज की गुनगुनी धूप, बोटिंग, समुद्र में गोते लगाना और सी बीच पर कैंडल लाइट डिनर, ये ऐसे अनुभव हैं, जो आपकी लक्षद्वीप की ट्रिप को यादगार बना देंगे। लक्षद्वीप में सातों द्वीपों पर घूमने जाया जा सकता है। लेकिन यहां सैलानियों के लिए 6 द्वीपों पर ही जाने की इजाजत है। कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती जैसे द्वीपों पर आप अपने पार्टनर के साथ खुशगवार पल बिता सकती हैं। खासतौर पर कठमठ द्वीप की मरीन लाइफ इतनी खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए यहां खासतौर पर लोग आते हैं।

* लद्दाख

लद्दाख में पहाड़ और झील का जैसा अद्भुत संगम दिखाई देता है, वैसा कहीं और देखने को नहीं मिलता। यहां का शांत वातावरण, खाली सड़कें, स्वच्छ-निर्मल नीला नजर आने वाला पानी और सामने बर्फ से ढंके हल्की धूप की चादर ओढ़े पहाड़ आपके लिए लाइफ टाइम एक्सपीरियंस साबित होंगे। नए साल में यहां की सैर आपको लंबे वक्त तक रिफ्रेश रखेगी। जब आप यहां आएं तो यहां की जांस्कार घाटी का लुत्फ उठाना ना भूलें। लद्दाख जाने के लिए लेह सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है। वहीं रेल मार्ग से आने के लिए सबस नज़दीकी रेवले स्टेशन जम्मूतवी है, जो लद्दाख से 634 किलोमीटर दूर है।

* मसूरी


कैंप्टी फॉल्स से गिरते स्वच्छ निर्मल पानी की फुहारें जब शरीर पर पड़ती हैं तो सारा स्ट्रेस दूर हो जाता है और शरीर में एक नई ताजगी महसूस होती है। इस लिहाज से नए साल में आपको मनाली जरूर घूमने जाना चाहिए। यहां आप नेचर की खूबसूरती का मजा ले सकती हैं और पूरे परिवार के साथ मस्ती कर सकती हैं। दिल्ली से मसूरी सिर्फ 270 किलोमीटर दूरी है और यहां स्टे करने के लिए भी आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। 2000 रुपये में भी आप यहां स्टे के अच्छे ऑप्शन्स देख सकती हैं।

Advertisement