Advertisement

  • इस तरह करें घर पर ही दरी की सफाई, बचा सकेंगे अपना खर्चा

इस तरह करें घर पर ही दरी की सफाई, बचा सकेंगे अपना खर्चा

By: Ankur Tue, 16 July 2019 8:51 PM

इस तरह करें घर पर ही दरी की सफाई, बचा सकेंगे अपना खर्चा

अक्सर देखा गया हैं कि घरों में आँगन की सजावट और इसे सुंदर बनाने के लिए दरी का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन कभीकभार दरी पर कई दाग-धब्बे हो जाते हैं जिस वजह से इसकी धुलाई की जरूरत होती हैं। लोग अपने घर की दरी और गलीचों की धुलाई बाहर बाजार से करवाते है जो खर्चे का काम होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से घर पर ही दरी की अच्छे से सफाई की जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

carpet cleaning tips,cleaning tips,home tips,carpet care tips ,कारपेट क्लीनिंग टिप्स, कारपेट की सफाई, दरी की सफाई, साफ़-सफाई के टिप्स

- कभी भी दरी को ड्रायर के दा्रा न सुखाएं वरना वह खराब या फट भी सकता है। अच्‍छा होगा कि उसे बाहर धूप में ही सुखाएं और कभी भी उसे मोड़ कर न रखें वरना उसमें निशान पड़ने की संभावाना बढ़ जाती है।

- आपको हफ्ते में दो बार दरी को वैक्‍यूम क्‍लीनर से साफ करनी चाहिए। आप चाहें तो दरी को बाहर धूप में रख कर उसमें मौजूद गंदगी को ब्रश के द्वारा निकाल सकती हैं।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

carpet cleaning tips,cleaning tips,home tips,carpet care tips ,कारपेट क्लीनिंग टिप्स, कारपेट की सफाई, दरी की सफाई, साफ़-सफाई के टिप्स

- छोटे मोटे दाग धब्‍बों को मिटाने के लिए पानी और सिरके का प्रयोग किया जा सकता है। एक बोतल में पानी और सिरका मिलाएं और जहां भी दाग लगा हो वहां पर स्‍प्रे कर दें। उसके बाद उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें।

- आप अपने घर में दरी को आराम से धो सकती हैं पर जरुरी है कि आप उसपर दिए गए निर्देशों को ध्‍यान से पढ़ लें। कभी भी दरी को गरम पानी में नहीं धोना चाहिए। ठंडे पानी में दरी को सर्फ डाल कर 15-20 मिनट तक भिगो कर रख दें पर उसमें पड़े दागों को ब्रश से न साफ करें। चाहें तो पानी में बेकिंग सोड़ा भी डाल सकती हैं।

- अगर आपको दरी से गंध मिटानी हो तो पानी और सिरका का घोल बना लें और उसे छिडक दें। आप चाहें तो इस घोल को रोज़ ही इस्‍तमाल कर सकती हैं, इससे दरी से कभी भी बदबू नहीं आएगी।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

Tags :

Advertisement