Advertisement

  • Ganesh Chaturthi 2018 : लालबाग चा राजा मंडल जहां दर्शन के लिए लगती है 5 किलोमीटर की लंबी कतार

Ganesh Chaturthi 2018 : लालबाग चा राजा मंडल जहां दर्शन के लिए लगती है 5 किलोमीटर की लंबी कतार

By: Ankur Tue, 11 Sept 2018 2:08 PM

Ganesh Chaturthi 2018 : लालबाग चा राजा मंडल जहां दर्शन के लिए लगती है 5 किलोमीटर की लंबी कतार

गणेश चतुर्थी Ganesh Chaturthi 2018 का दिन आ चुका है और सभी भक्तगण इसकी तैयारियों में लगे हुए हैं। कई लोग इस दिन अपने घर पर गणपति जी की स्थापना करते हैं तो कई लोग मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं। गणेशोत्सव का नाम आते ही सबके मुंह पर एक नाम तो आता ही हैं वो है लालबाग चा राजा का। यह दक्षिण मुंबई में स्थित सबसे प्रसिद्ध गणेश मंडल में से एक हैं। इसी प्रसिद्धि इतनी है कि हर साल यहाँ बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी दर्शन के लिए आते हैं।

laal bhag cha raja,facts of laal bhag cha raja,ganesh chaturthi,maharashtra temple,ganesh chaturthi 2018 ,लालबाग चा राजा, मंडल, गणेश चतुर्थी, गणेश मंदिर

इस मंडल की स्थापना वर्ष 1934 में अपने मौजूदा स्थान पर (लालबाग, परेल) हुई थी। पूर्व पार्षद श्री कुंवरजी जेठाभाई शाह, डॉ॰ वी।बी कोरगांवकर और स्थानीय निवासियों के लगातार प्रयासों और समर्थन के बाद, मालिक रजबअली तय्यबअली ने बाजार के निर्माण के लिए एक भूखंड देने का फैसला किया।

यह गणेश मंडल अपने 10 दिवसीय समारोह के दौरान लाखों लोगों को खासा आकर्षित करता है। इस प्रसिद्ध गणपति को ‘नवसाचा गणपति’(इच्छाओं की पूर्ति करने वाले) के रूप में भी जाना जाता है। हर वर्ष केवल दर्शन पाने के लिए यहां करीबन 5 किलोमीटर की लंबी कतार लगती है, लालबाग के गणेश मूर्ति का विसर्जन गिरगांव चौपाटी में दसवें दिन किया जाता है।

Advertisement