Advertisement

  • स्नोफॉल देखने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं, देश की इन 4 जगहों पर ले इसका मजा

स्नोफॉल देखने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं, देश की इन 4 जगहों पर ले इसका मजा

By: Ankur Sat, 05 Jan 2019 2:17 PM

स्नोफॉल देखने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं, देश की इन 4 जगहों पर ले इसका मजा

हमारे देश को विवधताओं का देश कहा जाता हैं और यह मौसम में भी दिखाई देता हैं, क्योंकि एक ही समय में देश में कहीं गर्मी तो कहीं कड़ाके की सर्दी पड़ रही होती हैं। वर्तमान समय में अधिकतर इलाकों में ठण्ड का कहर जारी हैं और कई लोग ऐसे होते है जो इन दिनों में घूमने का मजा लेना पसंद करते हैं, खासतौर से स्नोफॉल देखने का। स्नोफॉल देखने के लिए लोगों की पहली पसंद विदेश होती हैं, जबकि हमारे देश में कई ऐसी जगह है जहाँ आप स्नोफॉल देखने और वहां घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो आइये आज हम बताते हैं आपको देश की उन बेहतरीन जगहों के बारे में जो स्नोफॉल के लिए जानी जाती हैं।

* गुलमर्ग

कश्मीर के बारे में जहांगीर ने कभी कहा था कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है। अगर आप बर्फबारी देखने का प्लान बना रहे हैं तो गुलमर्ग जरूर जाएं। यहां के हरे-भरे कुदरती नजारे और बर्फ से ढंके पहाड़ों को देखने के लिए दिसंबर से मिड जनवरी का समय परफेक्ट है। यहां आएं तो Alpathar Lake जरूर देखने जाएं, वहीं एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा लेने के लिए गुलमर्ग गोल्फिंग क्लब सबसे अच्छा है। यहां आप अनोखे अंदाज में स्नो फेस्टिवल मना सकती हैं।

* औली


अगर आपको विंटर स्पोर्ट्स स्कीईंग अट्रैक्ट करती है तो आपको इस मौसम में औली जरूर जाना चाहिए। स्कीईंग के लिए खासतौर पर फेमस औली में इस खेल का मजा लेने के लिए बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाती है। यही नहीं यहां आपको एशिया की सबसे लंबी केबल कार और दुनिया की सबसे ऊंची मैन मेड लेक मिलेगी। यहां कामेट, माना और नंदा देवी पर्वतों के नजारे आपको पूरी तरह से रिफ्रेश कर देंगे। इस जगह की असली खूबसूरती देखने के लिए नवंबर से मार्च तक का वक्त पूरी तरह से मुफीद है।

snowfall in india,places to visit in india,gulmarg,auli,kalp,tawang,tourist place ,स्नोफॉल, गुलमर्ग, औली, कल्प, तवांग, पर्यटन स्थल

* कल्प

हिमाचल का छोटा सा गांव है कल्प। यह किन्नौर की कैलाश रेंज में बसा हुआ है। इस खूबसूरत जगह पर ज्यादा भीड़भाड़ नहीं है और यह दूसरी जगहों से वेल-कनेक्टेड भी है। यह जगह दिसंबर से लेकर मार्च तक बर्फ से ढंकी रहती है और यहां का नजारा देखते ही बनता है। आप यहां आएं तो कल्प मोनेस्ट्री, कल्प रेकॉन्ग ताओ और सपनी फोर्ट में घूम सकती हैं।

* तवांग

अगर आप शिमला, मनाली जैसी फेमस जगहों पर स्नोफॉल का मजा ले चुकी हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो इस बार तवांग जाएं। यहां नवंबर से लेकर फरवरी तक बर्फ से सजे पहाड़ों की खूबसूरती देखते ही बनती है। साथ ही आप यहां के हॉर्नबिल फेस्टिवल में शामिल होकर अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति को करीब से महसूस कर सकती हैं।

Advertisement